Advantages and Disadvantages of internet in Hindi

Advantages and Disadvantages of internet in hindi :-  जब से Computer लोगो के जीवन का हिस्सा बना है, तब से कई तरह के बदलाव हम लोगो ने देखे हैं। जैसे कि पहले हम किसी भी चीज़ को Digitally Store नही सकते थे, लेकिन अब कर सकते है। पर जब से Computer को internet का साथ मिला तब से तकनीकी बहुत तेजी से बदली। आज हम सब जानते हैं कि हम Internet पर कितना निर्भर हैं। 

हम कहे सकते है की आज इंटरनेट के बिना काम करना काफी मुश्किल है क्योंकि कोई भी काम हो इसका कही ना कही उपयोग देखने को मिल ही जाता है. लेकिन हर चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। ठीक इसी तरह Internet के फायदे के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं। जिनके बारे में आज हम अपने इस आर्टिकल में Detail मी जानकारी share करने जा रहे है जो आपके लिए काफी Useful साबित हो सकती है तू चलिए जानते है – 

इंटरनेट के फायदे और नुकसान | Advantages and Disadvantages of internet in hindi 

Internet ने सिर्फ एक देश या एक क्षेत्र में नहीं बल्कि पुरी दुनिया में हर क्षेत्र में एक अलग क्रांति पैदा कर दी है. हम कहे सकते है की मानव जीवन को  है, लेकिन इंटरनेट एक ऐसी Technology है जिसके फायदे के साथ लोगो में कुछ नुकसान (internet advantages and disadvantages in hindi) भी देखने को मिले है जिनके बारे में हम नीचे Detail में चर्चा करने जा रहे है – 

Advantages of internet:

आज हम Internet के बिना जीवन जीने का सोच भी नही सकते, क्योंकि हम सब Internet के User है। दुनियाँ में काफी कुछ>इंटरनेट के फायदे और नुकसान | Advantages and Disadvantages of internet in hindi पाने का अवसर

Internet की सबसे बड़ी खूबी यह है कि कोई भी व्यक्ति अपनी जानकरी को दुनियाँ के सामने इसकी मदद से रख सकता है। जिससे कि अच्छा Knowledge पाने के अवसर बढ़ जाते हैं।

आज काफी लोग YouTube की मदद से नई नई चीज़े सिखाते हैं। Online Classes भी Internet की ही देन है। यदि किसी Student को पढ़ाई के दौरान किसी तरह का Doubt होता है तो तुरंत Google करके अपनी समस्या का समाधान निकल लेता है। यह सब Internet के कारण ही हो पाया है। पहले लोग सीखने के लिए किसी एक या कुछ व्यक्तियों के ऊपर ही निर्भर रहते थे, पर अब ऐसा नही है।

Online Booking 

Internet के हमें यह सुविधा दी है कि घर बैठे बैठे हम किसी भी चीज़ की Booking कर सकते हैं। Internet ने हमें लंबी कतारों में खड़े होने से मुक्ति दिलाई है।

आज चाहे वह Flight की Booking करनी हो, Train या Bus की, च>Advantages of internet:ना हो, या अपने जरूरत का कोई सामान, आपको लेने जाने की जरूरत नही पड़ेगी। क्योंकि Internet से Online Booking कर सकते हैं। कई तरह के आवेदन हों या किसी परीक्षा का परिणाम, अब सब कुछ Online हो जाता है। यह इंटरनेट का काफी अच्छा फायदा है. 

Online Banking

एक वक्त था जब Bank से पैसे भेजने के लिए या सिर्फ अपना Bank Balance जानने के लिए भी लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था। कारण था कि पहले सब काम कागज़ में होते थे। इसके साथ ही सारी जानकारियाँ इतनी आसानी से नही निकाली जा सकती थी। लेकिन Internet आने के कारण आज यह प्रक्रिया बहुत आसान हो गई है।

कई तरह के Mobile App आ चुके हैं, जो Internet की मदद से ही चलते हैं। इसमे आप अपना Bank Account जोड़ के आसानी से Payment कर सकते हैं, पैसे को एक खाते से दूसरे खाते में भेज सकते हैं। इस तरह से Internet ने Banking Sector के काम को बहुत आसान कर दिया है।

लोगों से जुड़ने का माध्यम

Internet का सबसे बड़ा प्रभाव Connectivity के क्षेत्र में हुआ है। आज पूरी दुनियाँ एक दूसरे से जुड़ी हुई है इसकी एक मात्र वजह Internet ही है। Internet के पहले संवाद की प्रक्रिया बहुत धीरे थी। लेकिन Facebook, Twitter, Whatsapp जैसे Social Media Platform आने के कारण आज दुनियाँ बहुत छोटी हो गई है।

दुनियाँ एक दूसरे से जुड़ी हुई है। किसी भी देश मे घटित घटना कुछ ही मिनटों में दुनियाँ भर में फैल जाती है, इसकी वजह Internet ही है। लोगों को एक दूसरे से जोड़कर रखने का काम Internet ने किया है। पहले ले दौर में जहाँ पत्रों के माध्यम से संवाद होता था, वही आज चंद seconds में किसी अपने की खैर ख़बर जान सकते हैं।

Online Shopping

Internet ने ख़रीददारी के पूरे अनुभव को बदल दिया है। पहले कोई सामान खरीदने के लिए हमें दुकानों में जाना पड़ता था, यदि वहां पसंद का सामान नही मिलता था तो दूसरी दुकान में जाते।

पर यदि हमारे शहर की किसी दुकान में वह सामान नही मिल रहा तो फिर दिक्कत हो जाती थी, लेकिन अब Online Shopping के ज़रिए आप कई Pro>Online Booking कर सकते हैं जो सामान आपके शहर में अच्छा नही मिलता, उसे भी Online Shopping की मदद से खरीद सकते हैं। यह सुविधा Internet की ही देन है।

Disadvantages of internet:

Internet आज हर क्षेत्र में इसका इस्तेमाल की जाने वाली technology बना चुकी है जिसके एक नयी बल्कि हजारों फायदे है, लेकिन इंटरनेट के फायदे के साथ – साथ कुछ नुकसान (Disadvantages of internet in hindi ) भी है जिनके बारे में आप नीचे डिटेल  में जाने सकते है –  

आलसी स्वभाव

Internet का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि धीरे धीरे यह इंसान को अलसी बना रहा है। Internet हर तरह की सुविधाएं हमारी उंगलियों के नीचे लाकर रख देता है, जिसके चलते कई लोग शारीरिक मेहनत करने Sके बचते हैं।

खाना Order करके मंगवा लेते हैं, सामान Online ख़रीद लेते हैं। यानी कि अपने जरूरत के सामान की पूर्ति के लिए वो जरा भी इधर उधर जाना पसंद नही करते हैं। यह Internet का एक बड़ा दुष्परिणाम है,>Online Banking्तमान पीढ़ी और भावी पीढ़ी आती जा रही है।

बच्चों पर बुरा प्रभाव

Internet का सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव बच्चों पर पड़ता है। आजकल के बच्चे Mobile पर PUBG जैसे Game खेलते हैं, बाहर जाकर खेलना पसंद नही करते, इससे उनकी शारीरिक मज़बूती नही बढ़ती।

वही इस बात का भी खतरा रहता है कि कही बच्चो की पहुँच अश्लील Content तक न हो जाए। यदि बच्चा अश्लील Content की गिरफ्त में आ जाता है तो इसका बच्चे के मानसिक विकास में बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। बच्चे के अंदर विकृत सोच जन्म लेने लगती है जो कि उसके भविष्य के लिए बहुत घातक है। Internet की यह सबसे बड़ी खामी हैं।

निजी जानकरी चोरी होना

INTERNET के जरिए hackers आपके Computer तक पहुँच सकते हैं और उसे Hack करके उसमें मौजूद अपनी सभी निजी जानकारी चुरा सकते हैं। आजकल हर व्यक्ति अपने मोबाइल bank से जुड़ी तमाम तरह की जानकारी डालकर रखते हैं। ऐसे में किसी Hackers का आपके Mobile या computer तक पहुँचना, आर्थिक रूप से आपको भारी नुकसान पहुचा सकता है।

इसलिए इस दिशा में काफी काम हो रहा है कि आखिर किस तरह से इन Hackers को रोका जाए। लेकिन जो भी हो, यह भी Internet की एक कमी है, जिसके चलते आपका पूरा Bank Balance चोरी हो सकता है।

वक़्त की बर्बादी

<>लोगों से जुड़ने का माध्यमता कि Internet समय को बर्बाद करता है। आप किसी चीज़ को Search करने के लिए Internet पर जाते हैं, तो साथ मे बाकी अन्य चीजों में भी Busy हो जाते हैं।

देखते ही देखते आपका काफी सारा वक़्त कब गुज़र जाएगा, पता ही नही चलने वाला। इसलिए यदि Internet का सही तरह से उपयोग नही किया तो आपका सारा वक़्त खा जाएगा। क्योंकि इसमें इतना ज्यादा Content है कि यदि आज से देखना शुरू भी कर दें और अगले 100 सालों तक लगातार देखते रहे तो भी Content खत्म नही होने वाला।

मासूम लोगो से गलत व्यवहार

आजकल कई Forum बन गए, Groups हैं जहां पर कई तरह के लोग एक जुड़ते हैं। उनके बीच कई तरह के मुद्दों में संवाद भी होता है। लेकिन यह संवाद जबतक एक दूसरे की भावनाओं को ध्यान में रखकर किया जाता है, तब तक सही है, लेकिन आजकल यह देखने मे आ रहा है कि लोग दूसरे को बुरे शब्द कहते हैं, धमकियां देते हैं।

इस तरह की Activity से मासूम लोग परेशान होते हैं। उनके अंदर एक डर का संचार होने लगता है। खासकर बच्चे इसका बहुत ज्यादा शिकार होते हैं। कई लोग तो आत्महत्या करने जैसा गंभीर कदम भी उठा लेते हैं।

Online Shopping">Note :- Internet ने आज दुनिया को एक नयी ऊंचाई तक ले जाने की लिए अपनी अहम भूमिका निभाई है हर क्षेत्र में इसका उपयोग तेजी से किया जा रहा है, अगर इंटरनेट का उपयोग सही ढंग से किया जाये तो हम कहे सकते है की इसके फायदे के अलावा कोई भी नुकसान नहीं है. हम आपको सलाह देंगे की इंटरनेट का इस्तेमाल सही ढंग से ही करे.

Conclusion (निस्कर्स):

दोस्तों हमारे इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. आशा करता हु की आप सबको हमारे आज का आर्टिकल advantages and disadvantages of internet in hindi के बारे में डिटेल में जानकारी मिल गये होंगे. अगर आपको इन्टरनेट से जुरे और कोई जानकारी सहिये तो हमे जरुर बताये और हमारे इस आर्टिकल को पढके कैसा लगा हमे जरुर बताये. अगर आर्टिकल अत्च्चा लागा तो आपने दोस्तों को share करने के साथ साथ Facebook, Twitter, LinkedIn पर भी share करना ना भूले. धन्यबाद||

Disadvantages of internet:="heateor_sss_sharing_ul">
  • आलसी स्वभाव="Twitter" Title="Twitter" class="heateorSssSharing heateorSssTwitterBackground" onclick='heateorSssPopup("http://twitter.com/intent/tweet?text=Advantages%20and%20Disadvantages%20of%20internet%20in%20Hindi&url=https%3A%2F%2Foddwit.com%2Fadvantages-and-disadvantages-of-internet-in-hindi%2F")'>
  • बच्चों पर बुरा प्रभावascript:void( (function() {var e=document.createElement('script' );e.setAttribute('type','text/javascript' );e.setAttribute('charset','UTF-8' );e.setAttribute('src','//assets.pinterest.com/js/pinmarklet.js?r='+Math.random()*99999999);document.body.appendChild(e)})());">
  • निजी जानकरी चोरी होनाup(this, 'https://oddwit.com/advantages-and-disadvantages-of-internet-in-hindi/', 'Advantages%20and%20Disadvantages%20of%20internet%20in%20Hindi', '' )" >
    • मासूम लोगो से गलत व्यवहार'text/javascript' );e.setAttribute('charset','UTF-8' );e.setAttribute('src','//assets.pinterest.com/js/pinmarklet.js?r='+Math.random()*99999999);document.body.appendChild(e)})());">
    >Conclusion (निस्कर्स):

    Leave a Comment