13+ Business ideas in Hindi || बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

Business ideas in Hindi: हेलो दोस्तों, आप सभी को फिर से हमारे इस आर्टिकल पर स्वागत करता हु. आज का हमारा टॉपिक बहुत ही interesting है. अगर आप लोग आपान खुद का business सरु करना सहते हे तो ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है.

देखा जाये तो आज के समय में जैसे jobs की कमी होते आ रहे है तो उसी को देखते हुवे बोहोत लोग business करना साहते है. आप तो जानते ही होंगे आज के ज़माने में Degree की या फिर पढाई की value बहुत ही कम हो गया है. जो लोग अच्छे मार्क्स लेके पास किये है वोही लोगो को नोकरी मिलते है.

पर जो हमारे या आप की जैसे लोग हे वो कैसे पैसे कैसे कमाएंगे. हमारे पास नोकरी के अलावा भी बहुत सारे scope है पैसे कमाने के लिए. पर हम में से बहुत लोगो को पाटा ही नहीं होता है की हमे नोकरी नहीं भी मिले तो हम कैसे आपना करुबर Start करे.

इसीलिए आज में आप सबके लिए बोहोत सारे Business ideas in Hindi में लेके आया हु. देखा जाये तो आज कल के युवा नोकरी से ज्यादा Business में ज्यादा Interested है. बहुत सारे छोटे बच्चे भी आपना business Start करके लाखो कामा रहे है.

पर बहुत सारे ऐशे लोग भी हे जो आपना Business Start करना तो सहते हे पर उनको Business की Ideas और सही Guidance नहीं मिलने की वेजे से वो Start ही नहीं कर पते है.

आप सभी तो Dr. Vivek Vindra जी को तो जानते ही है. हमारे राइ यही है की आप अगर Real में बिज़नस करना सहते है तो उनके Channel को जरुर फॉलो करे.

और हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े. इस आर्टिकल के जरिये हम आपको ऐशी कुस Small Business Ideas in Hindi में बताएँगे की आप कुछ Business तो बिना Investment भी कर सकते है.

आर्टिकल को सुरु करने से पहले और एक बात आपके साथ share करना सहूंगा की आप आज के समय में बिना किसी Investment के Business स्टार्ट नहीं कर सकते पर आप आपने Time Invest करके सुरुवात कर सकते है.

आज हम आपके साथ offline और online दोनो बिज़नेस के बारे में आपके साथ विस्तार से बताएँगे.

10 Business ideas in Hindi

1.घर में ट्यूशन पढ़ाना | Home Tuition:

दोस्तों क्या आपको पढ़ने में ज्यादा रुसी है? क्या आप किसी Subjects पर आपके पकर अच्छे है? या फिर अगर आप एक डिग्री धारी हे और आपको कोई नौकरी नहीं मिल रहा है तो Home Tution का बिजनेस आपके लिए बोहोत ही Suitable है. आज कल हर माँ बाप आपने बच्चे की अच्छी पढाई के लिए घर पर ही Tution देना ज्यादा पसंद करते है.

आप सुनके हेरान हो जाओगे की एक एक Home Tutor का salary लाखो में होता है. अगर आपके पढाई ज्यादा नहीं भी है तो आप Lower Primary के Students को पढ़ा सकते है. या फिर आप Graduate हो तो आप Upper Primary या College की Students को भी पढ़ा के अच्छे पैसा कामा सकते है.

दोस्तों Home Tution के बिज़नेस को करने के लिए आपको किसी एक Subject पर आपना पकर ज्यादा मजबुद होना जरुरी है और आपको पढ़ना भी अच्छा लगना जरुरी है. आप पैसे की लालस में आके इस Business को स्टार्ट ना करे क्युकी आपके ऊपर बच्चे की future निर्भर करता है.

हमारे राइ यही है की आप आपने Local Area में जितने भी बच्चे है उनको जाके कांटेक्ट करे और साहे १ या २ Students ही क्यों ना मिले हो आप पढना स्टार्ट करे और ऐशे भी आप आपने Home Tution के बिज़नेस को आगे बढ़ाए.

2.सजावट का काम | Decoration business:

दोस्तों आज के समय को देखते हुये Decoration Business एक बहुत ही Amazing बिजनेस आयडिया है. देखा जाये तो Marriage Anniversary, Birthday Party से ले के Marriage Function तक हमें Decoration की ज़रुरत होते है. किसी Party या फिर किसी Occasion पे जान डालना है उसकी decoration.

लोग आपने occasion पे decoration पर लाखों रुपये खर्स करने को ready रहते है. उसी को देखते हुये Decoration Business आपके लिए बहुत ही अच्छा opportunity है. ये Business आप ऑफ लाइन या फिर online भी शुरु कर सकते है.

अगर आपको सजावट करना अच्छा लगता है या फिर आप किसी सीज को अच्छे से Design करना आता हे >10 Business ideas in Hindiे सुहागा है. पर दिक्कत हमे तब आता है की हम आपने Client को कैसे दुंदे?1.घर में ट्यूशन पढ़ाना | Home Tuition:y Business:

दोस्तों Laundry का बिजनेस Local City या एरिया में बहुत ही सालता है. अगर आपके city में laundry, dry & cleaning के लिए कोई भी Service नहीं है तो फिर ये बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदे मंद हो सकता है.

आज कल लोग इतना busy रहते है की कम में वो लोग कपडे धोना, इस्त्री करना, क्लीनिंग खुद नहीं करना सहता, वो किसी services के through ही इन कामों को करवाना ज्यादा पसंद करते है. आप इसी बात का फ़ायदा उठा सकते हो.

Laundry बिजनेस के लिए आपको मिनिमम इन्वैस्टमैंट 1 या 2 लाख के बिच में स्टार्ट कर सकते हे. अगर आप बड़े लैवल पर इस बिजनेस को करना चाहते है तो आपको 8-10 लाख तक का इन्वैस्टमैंट लग सकता है.

इस बिजनेस को करने के लिए छोटे लैवल पर ३ या ४ लोगो से आप के साथ मिल के कर सकते हो लेकिन बड़े लैवल पर करने के लिए आपको बहुत लोगो की need हो सकता है.

इस बिजनेस के लिए सामान की बात करे तो आपको Stem press, hydro, small washing machine, tumbler ये सब सीजो की ज़रुरत होगें. अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते है तो आप इसके बारे में थोड़ा रिसर्च ज़रुर करे.

4.मछली पालन | Fish farming:

दोस्तों अगर आप गाव के रहने वाले हो या फिर अगर आपके पास परा हवा जमीन है तो आप मीन पालन (Fish Farming) की बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो. देखा जाये तो ये बहुत ही profitable बिजनेस में से एक है.

यदि आप एक किसान है तो फिर ये बिजनेस आपको लाखपति बाना सकता है, जी हाँ दोस्तों बहुत सारे ऐसी किसान भाई है जो मीन पालन द्वारा अच्छा पैसा कामा पा रहे है.

आप इस बिजनेस को कैसे कर सकते है आइये विस्तार से जानते है:

दोस्तों सबसे पहले मीन पालन में हुये investment की बात करे तो आपको इस बिजनेस के कुछ भी पैसा नहीं लगता है. भारत सरकार द्वारा निक ले हुये योजना के तहत आपको सरकार की तरफ से पैसे भी मिलते है.

मीन पालन के लिए हमेशा बड़े तालाब ज्यादा फ़ायदेमंद होता है. बड़े तालाब में मछली का grow ज्यादा होता है. अगर आपके पास ज्यादा ज़मीन नहीं है तो छोटे तालाब से ही इस बिजनेस को सरु कर सकते है.

आप सिर्फ एक एकड़ तालाब में 20 हजार मछली का पालन कर सकते है. और आप हजार लीटर पानी में 110-120 मछली डाल सकते है. ज्यादा जानकारी के लिए आप आपने एरिया के Fishery Office पे जाके इसके बारे में विस्तार से बात करे.

5. ब्रेड बनाने का काम | Bread making or bak>2.सजावट का काम | Decoration business:

ा फिर Bakery के बिजनेस जो है दिन ब दिन ज्यादा ही डिमांड पे है क्युकी ये बिजनेस कभी रुकनेवाला बिजनेस नहीं है. लोग आपने नास्ते में या फिर बच्चो के टिफिन या ऑफ़िस के launch पे ब्रेड ही खाते है .

अगर आपके लोकल एरिया में ब्रेड मेकिंग का कोई भी इंडस्ट्री या फिर सर्विस नहीं हे तो आप इस बिजनेस को कर सकते हो. इसके need ज्यादा होते है इसके लिए आप ज्यादा आमदनी भी कर सकते हो.

इस बिजनेस को करने के लिए आपको हैल्पर के तर पर ४ या ५ लोगो की need होगी. उसके अलावा आपको ब्रेड बनाना आना ज़रुरी हे. ग्राहक हमेशा अच्छी टेस्ट वाली सीजो को ज्यादा खाते है.

Bread making बिजनेस में आप bread के अलावा cake, cookies, pastries, भी बना सकते है. इस बिजनेस में raw material की बात करे तो गेहूँ का आटा, मैदे, चीनी, साधारण नमक, पानी की ज़रुरत होती है.

Vitamins and oils की बात करे तो आपको Condensed Milk, वन पित तेल, मिल्क पाउडर, रीफाईड खा तेल, माखन, घी, लीब्बिद लू कोस, टंच, शकरकंदी का आटा, मागें फली का आटा, ग्लिसरीन, लाइम वाटर, भितामिन की ज़रुरत होती है.

आप bread or bakery की अच्छी quality के लिए Calcium Phosphate, Sodium pyrophosphate, Sodium dilacerate, Calcium carbonate, Vinegar का use कर सकते है. अगर आप इंटरेस्टेड हो तो इस बिजनेस को शुरु कर सकते हो.

6.फोटो कॉपी और बुक बाइंडिंग का व्यापार | Photo copy & book binding Business:

दोस्तों कम पैसे में ज्यादा कमाई का कोई बिज़नेस है तो फोटो कॉपी और बुक बाइंडिंग का बिज़नेस ही है. देखा जाए तो इस बिज़नेस को आप शहर और गाँव दोनों में कर सकते हो. लेकिन अगर आपको ज्यादा आमदनी करना चाहते हो इस बिज़नेस से तो आप अपना दुकान आपने सहर पर ही लगाई.

ये बिज़नेस वही लोग कर सकते है जो Computer या लैपटॉप Use करना जानता हो. इस बिज़नेस के लिए आपको ज्यादा Investment की भी ज़रुरत नहीं. अगर आप आपने सहर पे इस बिजनेस को सरु करना चाहते है तो आपको सहर के भीर इलाका जैसे की बैंक, स्कूल, कॉलेज, कोर्ट जैसे जगह पर आप ज्यादा पैसा कमा सकते हो.

वैसे गाछ में आप आपके एरिया के सबसे ज्यादा लोग आने जाने के जगह पर ही आप अपना दुकान लगाया तभी आप अच्छा पैसा इस बिज़नेस से कमा जाएंगे.

Investment की बात करे तो आपको सहर की इला के पर आपको ५० हज़ार से १ लाख तक आपको दुकान पे देना होगा पर आपका कमाई भी ५० हज़ार के ऊपर ही रहेगा. पर गाँव में आप १० या २० हज़ार में ही इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हो लेकिन आपके कमाई भी इतना ही होगा.

इसके अलावा आपको एक Computer और एक Xerox मशीन की ज़रूरत होगी. आपको इन सब सीजो को second hand स्टोर से ख़रीद के भी आपके बिज़नेस में लगा सकते हो आपको मिनिमम कास्ट १० या २० हज़ार में सब हो जायेगा.अगर आप इस बिज़नेस को करना चाहते है तो आप आपने एरिया के हिसाब से कितना investment पड़ेगा कैल्कुलेटर कर ले.

7.हेयर कटिंग की दुकान | Salon Hair shop Business:

दोस्तों क्या आप Hair Cutting या फिर hair Styling करना पसंद करते है? अगर Hair Cutting  आपको करना आता है तो फिर ये आपके लिए एक Business opurtinity भी बन सकता है.

देखा जाये तो बहुत लोग काम करना तो जानते हे पर वो काम की छोटी बड़ी समज के कभी भी स्टार्ट ही नहीं कर पाटा है. क्या आपको पाता है एक Hair Cutting की दुकान में एक दिन का कमाई कितना होता है? ये लोग लग भग ५० हज़ार से भी ऊपर कमाई करते है.

इस बिजनेस को करने के लिए आपको आपने शाहर या एरिया में दुकान लगना होगा. अगर आप बड़े कारोबार करना चाहते है तो आपको दुकान का एरिया और लोग भी ज्यादा लगेगा.

अगर हम इस बिजनेस की investment की बात करे तो आपको दुकान का rent को चरके आपको कुिसयों के अलावा उमी को कची, शीशे, त्रिमर , शेिवंग मशीन, अनेकों प्रकार की कॉमेिटक क्रीम, हेयर बर्श,कंगिया, टेलकम पाउडर, बिजली सेचलनेवाली मशीन जैसेबालों को छोटा करनेवाली मशीन इन सब सीजो की ज़रुरत होते है.

आपको टोटल इन्वैस्टमैंट की बात करे तो आपको सहर में १ या २ लाख तक पर सकता है. गाँव में करे तो आप १० या २० हज़ार में ही शुरु कर सकते है.

8.मोबाइल फोन रिपेयरिंग बिज़नेस | Mobile Phone Repairing Business:

दोस्तों कभी ना कभी हमारे मोबाइल पर कुछ ना क>4.मछली पालन | Fish farming: हम या तो Dealer जाते है या फिर Mobile Phone reparing store पर जाते है. उसी को देखते हुये ये एक बिज़नेस में भी कन्वर्ट हो सकता है.

मोबाइल फ़ोन reparing Business के लिए आपको ज्यादा इन्वैस्टमैंट की ज़रुरत नहीं परता है. आप इस बिज़नेस को आपने लोकल एरिया या फिर आपने नगर में कही पर भी शुरु कर सकते है.

इस बिज़नेस को करने के लिए सबसे ज़रुरी बात आपको मोबाइल रिपेयरिंग आना ज़रुरी हे. अगर आपको reparing करना नहीं आता तो आप इसके लिए ३ months या फिर १ साल का कोर्स करके भी सिख सकते हे.

इस बिज़नेस को अकेले ही शुरु कर सकते हो. अगर आपको आपके एरिया में कोई भी मोबाइल reparing shop नहीं है तो आप २ या ३ लोगो के साथ आप शुरु करे तो आपको ज्यादा ग्राहक के साथ अच्छा पैसा भी कामा पायेंगे.

सामान की बात करे तो आपको बिजली की कनेक्शन से ले के आयरन तक आपको टोटल

१० हज़ार मिनिमम इन्वैस्टमैंट पर आप सरु कर सकते हो.

दोस्तों देखा जाए तो आप इस बिज़नेस से लाखों या फिर कोरोरो कमा सकते हो. इसको विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर ज़रुर विजित करे.

इसको जरुर पढ़े: मोबाइल रिपेयर शॉप से खड़ी कर ली डेढ़ सौ करोड़ टर्नओवर वाली कंपनी

9. कपड़े की सिलाई का व्यवसाय | Tailoring Business:

कपड़े की सिलाई (silai ka kaam) का बिज़नेस एक हमेश चलने वाले एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस में से एक है. आज कल हम आपने कपड़ों को शीलवती नहीं हे हम किसी दुकान से डायरेक्टली उठा लेते है पर अभी भी बहुत लोग सिलाई किये हुये शर्ट, कोट या फिर महिला ये आपने कप रो को सिलाई करके ही पेहेनते है.

हम आपने बॉडी के कम्फर्ट के लिए कपड़ों को सिलबाने देते है. इसी को देखते हुवे ये एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस भी है. इस बिज़नेस को आप आपने घर पर ही कर सकते है. इस बिज़नेस को पुरुष और महिला दोनों कार सकते है. आप सिर्फ सिलाई करना आना चाहिये. पुरुष के अलावा महिला के लिए ये अच्छा बिज़नेस बन सकता है.

इस बिज़नेस में इन्वैस्टमैंट की बात करे तो सिर्फ सिलाई मशीन, सुई और धागा जैसे बहुत ही कम सी जो की ज़रुरत परती है. मिनिमम कास्ट की बात करे तो आप ५ या १० हज़ार में ही इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हो.

अगर आप आपने सिटी में दुकान लगा कर इस बिज़नेस को करना सकते हो तो आपको ५० से १ लाख तक का इन्वैस्टमैंट लग सकता है. हमारी राइ यही है की आप एक छोटे दुकान से शुरुआत करे और जैसे ही आप पैसे ज्यादा आ जाये आप कुछ लोगो को साथ में रख कर इसको बड़े कारोबार में इस बिज़नेस को ले के जा सकते है.

10. रेडीमेड गारमेंट का बिज़नेस | Readymade Garments Business:

New business ideas की बात करे करे तो रेडिमेड garments बिज़नेस भी बहुत ही अच्छा बिज़नेस है. देखा जाए तो ये एक ऐशा बिज़नेस जिसको आप आगे process नहीं कर सकते. आप रेदिमेट garments प्रोडक्ट्स को आपने ग्राहोको को एक ही बार में बेचना होता है.

इस बिज़नेस को करने के करने आप सबको बाकी बिज़नेस की तरह ट्रेड लाइसेंस आवश्यक होता है. आप इसको आपने एरिया के लोकल मुन्सिपलिटी बोर्ड से जरी कर सकते है. इस बिज़नेस में और एक जरूरी बात ये है की आपको अगर रेडिमेड garments प्रोडक्ट्स को आपने शहर से बाहर बेचना है तो आपको अलग से लाइसेंस लेना पड़ेगा.

रेडीमेट garments की बिज़नेस पे इन्वैस्टमैंट की बात करे तो आपको ३ से ५ लाख के बीस में खर्चा आ सकता है. पर अगर अगर आप एक महिला है तो आप इसको घर से ही स्टार्ट कर सकते है आपको सिर्फ सामान रखने और customers को सर्व करने के लिए जगह की ज़रुरत होगी.

रेडिमेड garments बिज़नेस पे मार्जिन की बात करे तो आप लगभग 40 से 50 तक होता है. आपके कपड़ो की Quality के ऊपर आपके मार्जिन मिलेगा. आप session wise इस बिज़नेस को कर सकते इस बिज़नेस में बहुत सारे risk भी होता है जो की आप नीचे दिए गये लिंक पर जाकर अच्छे से पढ़ सकते है.

11.मुर्गी पालन का व्यवसाय | Poultry farming:

दोस्तों आज कल सभी लोग मुर्गी खाना ज्यादा पसंद करते है. छोटे से Fast Food shop से ले के बड़े hotels तक सभी में Chicken से ही ज्यादा आइटम बनाते है और ज्यादा तर fast food खाना मुर्गी से ही बनता है. इसी का फ़ायदा आप भी उठा सकते है.

मुर्गी पालन का बिज़नेस आप बहुत ही कम investment में ही सुरु कर सकते हो. इस इस बिज़नेस के लिए आपको थोड़ा सा ज़मीन की ज़रुरत पड़ेगी जहा पर आप एक Farm बनायेंगे. मुर्गी की बात करे तो आज कल सरकार या फिर कम्पनी के तहत आपको आपके Farm के हिसाब से जितना पालन करना साहो आप ले सकते है.

मुर्गी पालन में जो भी खाना या फिर दाना देना होता है वो भी कंपनी आपको पे करेंगे. आपको सिर्फ आपने farm में इनको पालन करना है. इस बिज़नेस में लाभ की बात करे तो हमारे गाँव में ही बहुत लोग है जो सिर्फ 6 महीने मुर्गी का पालन करके 40,000 से 90,000 हज़ार तक लाभ मिला है.

अगर आप खुद करना चाहते हो तो आपको minimum investment 20,000 से ले के 25,000 तक लग सकता है. जितना बड़ा आपका फार्म होगा उतना ज्यादा मुर्गी का आप पालन कर सकते हो और लाभ भी दुगना होगा. आप आपने एरिया के हिसाब से कितना इन्वैस्टमैंट लगेगा आप खुद से थोड़ा research ज़रुर करे. गाँव के लोग इस बिज़नेस को आसानी से सरु कर सकते है.

12.जिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस | Gym & Fitness Center:

दोस्तों आज कल बहुत लोगो आपने health को ले के बहुत ही Concern करते है. बहुत लोग आपने busy schedule में से थोड़ा सा टाइम निकल के gym या फिर health club join करते है. और बहुत जगह पर देखा जाये तो लोग आपने health का ध्यान रखना तो चाहते है पर उनके लिए कोई tranineer या फिर gym ही नहीं होते है. इसी का फ़ायदा आप उठा सकते है. ये एक Problem Solving बिज़नेस आ>6.फोटो कॉपी और बुक बाइंडिंग का व्यापार | Photo copy & book binding Business: और सबसे जरूरी बात आप As a trainer या फिर invester के रूप में स्टार्ट कर सकते हो. Minimum investment की बात करे तो आपको 1 Lakh से ले के 2 Lakh की need होगी.

आप एक trainer को hire करके Monthly salary दे सकते है. और दूसरा आपको gym equipments पर investment की ज़रुरत होगी. जैसे की:

  • Training Bench.
  • Dumbbell Set.
  • Pull-Up Frame and Bar.
  • Treadmill.
  • Stationary Bicycle.
  • Rowing Machine.
  • Barbell Set.
  • Kettlebell Set.

इस बिज़नेस में इन्ही सीजो में ज्यादा investment जाता है. आप आपने fitness center पे अलग अलग training भी दे सकते हो जैसे की:

  • Yoga
  • Pilates
  • Military fitness
  • Kickboxing
  • Jujitsu training
  • Dance classes
  • Crossfit
  • Aerobic classes
  • Spin classes
  • Circuit training

इस बिज़नेस में देखा जाए तो अगर आप आपने गाँव में start करते हो तो आप बहुत ही कम निवेश में ही स्टार्ट कर सकते हो. आप बैंक से लोन ले के भी शुरु कर सकते हो. आज कल सरकार भी business लोन देता है.

आप शुरूआती तर पर कम पैसे लगा के स्टार्ट कर सकते हो बाद में जैसे ही थोड़ा बहुत लाभ देखता है तो आप आपने बिज़नेस पे ज्यादा इन्वैस्टमैंट कर सकते हो. आप आपने हिसाब से Market research से ले के investment तक खुद से research ज़रुर करे.

13. सोशल मीडिया एक्सपर्ट | Social media expert:

दोस्तों Social Media एक ऐश ज़रिया है जिनसे कई लोग लाखों में कमाते है. लग भाग आज के समय में हर age के लोग थोड़ा बहुत सोशल मीडिया पर बिताते है. यही आपके लिए बिजनेस बन सकता है. यही आने वाले समय में आपको लाखों काम के दे सकता है.

पर बहुत लोग नहीं जानते है की actual में सोशल मीडिया पे बिजनेस कैसे किया जाता है. Right?

आज के समय में हर बिजनेस को सोशल मीडिया ऐक्सपर्ट की ज़रुरत होते है. इसका कारण यही है की आज सभी बिजनेस की social present होना बहुत ही ज़रुरी है. Socially आपके बिजनेस awareness जितना होगा आपके बिजनेस भी उतना ही grow करेगा.

एक सोशल मीडिया expert बनने के लिए आपको Technology के ऊपर ज्ञान होना बहुत ही ज़रुरी है. आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन जो भी बिजनेस है उनको आपने skill का use करके लोगो को बिजनेस यानी sell दिला  सकते हो.

आपको सभी social media पर आपको expert नहीं बनना है. Facebook, twitter, LinkedIn किसी एक सोशल मीडिया पर आपको mastery हासिल करना है और उसी से आपको client से बिजनेस लेना है.

इसी तरह से आप social media expert बन के बिजनेस कर सकते हो. आप खुद से skills को सखे और बिजनेस को स्टार्ट करे.

Conclusion (निस्कर्स):

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. I hope आप सबको Business ideas in hindi के बारे में जानके अच्छा लगा होगा. अगर आपके पास भी कोई Business Ide>7.हेयर कटिंग की दुकान | Salon Hair shop Business: कर देंगे.

आपको हमारा आज का आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट पे जरुर बताये. अगर आर्टिकल पसंद आया तो आपने दोस्तों के साथ साथ सभी सोशल मीडिया Facebook, Twitter, Linkedin पर जरुर Share करे.

  • 8.मोबाइल फोन रिपेयरिंग बिज़नेस | Mobile Phone Repairing Business:ss="heateorSssSharing heateorSssPinterestBackground" onclick="javascript:void( (function() {var e=document.createElement('script' );e.setAttribute('type','text/javascript' );e.setAttribute('charset','UTF-8' );e.setAttribute('src','//assets.pinterest.com/js/pinmarklet.js?r='+Math.random()*99999999);document.body.appendChild(e)})());">
  • 10. रेडीमेड गारमेंट का बिज़नेस | Readymade Garments Business:iv>>11.मुर्गी पालन का व्यवसाय | Poultry farming:>12.जिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस | Gym & Fitness Center:>13. सोशल मीडिया एक्सपर्ट | Social media expert:>Conclusion (निस्कर्स):

Leave a Comment