Home Work Se Paise Kaise Kamaye||घर बैठे पैसे कैसे कमाये

हेलो दोस्तों आज हम आपके साथ Home Work Se Paise Kaise Kamaye जा सकते है उसके बारे में detail में बात करेंगे. आज के टाइम पे घर से पैसे कमाना बहुत ही आशना है. अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे है और आपको कही पर भी job नहीं मिल रहा है तो ये आर्टिकल आपको बहुत ही हैल्प करेगा.

जैसे ही जमाना बदल रहा है उसी तरह से jobs की संख्या भी कम होते जा रहे है. लोग आज के समय ने ऑफ-लाइन से ज्यादा ऑनलाइन शिफ् होने लगे है. इसी बात का आप फ़ायदा उठा सकते है. घर बैठे पैसे कमा ने के लिए आपको ज्यादा पढाई की भी ज़रुरत नहीं परती है. ऑनलाइन काम करने के लिए आपको Skills की ज़रुरत होते है.

अगर आप सच में होम वर्क करके पैसे कामना चाहते है तो आप ३ या ४ महीने में ही skill को सीख के आप आपने skills को सेल करके पैसे कमा सकते हो. अगर आप offline करने वाले काम को find कर रहे तो तो भी आपके लिए हमें कुछ ऐसे काम बताए है तो भी आप घर बैठ के पैसे कमा पाएंगे.

आप हमारे दिए हुये सभी काम के बारे में लास्ट तक ज़रुर पढ़े और जो भी काम आपको पसंद आए उसी से आप अपना काम सरु करे:

1.Make a YouTube Channel:

दोस्तों धुनिया भर में सबसे ज्यादा देखने वाले प्लेटफार्म में से YouTube सबसे आगे है. लग भाग 2 billion लोग YouTube का इस्तेमाल करते है. यही आपके लिए एक Golden oppurtunity हो सकता है. आप जहाँ कही से भी हो या फिर आप जो भी कुछ करते है, आप दुनिया भर में लोगो को आपके काम, आपके गाँव, आपका सहर देखा सकते है या फिर अगर आपके पास कोई talent है तो आप Youtube के जरिए लोगो तक पोहुस सकते हो और उसके बदले में आप पैसे भी कामा सकते है.

आप कुश ही Steps में अपना YouTube Channel खोल सकते

दोस्तों धुनिया भर में सबसे ज्यादा देखने वाले प्लेटफार्म में से YouTube सबसे आगे हे. लग भाग 2 billion लोग YouTube का इस्तेमाल करते हे. यही आपके लिए एक Golden oppurtunity हे. आप जहाँ कही से भी हो या फिर आप जो भी कुछ करते हो, आप दुनिया भर में लोगो को आपके काम, आपके गाँव, आपका सहर देखा सकते हो या फिर अगर आपके पास कोई talent हे तो आप Youtube के जरिये लोगो तक पोहुसा सकते हो और उसके बदले में आप पैसे भी कामा सकते हो.

आप कुश ही Steps में अपना YouTube Channel खोल सकते

दोस्तों धुनिया भर में सबसे ज्यादा देखने वाले प्लेटफार्म में से YouTube सबसे आगे हे. लग भाग 2 bill>1.Make a YouTube Channel:े हे. यही आपके लिए एक Golden oppurtunity हे.

आप जहाँ कही से भी हो या फिर आप जो भी कुछ करते हो, आप दुनिया भर में लोगो को आपके काम, आपके गाँव, आपका सहर देखा सकते हो या फिर अगर आपके पास कोई talent हे तो आप Youtube के जरिये लोगो तक पोहुसा सकते हो और उसके बदले में आप पैसे भी कामा सकते हो.

आप कुश ही Steps में अपना YouTube Channel खोल सकते है:

Step 1: सबसे पहले आप आपना एक Fresh Gmail ID क्रिएट करे.

Step 2: उशी Gmail ID के जरिये आप आपना एक Youtube channel open करे.

Step 3: YouTube channel बनाने से पहले सबसे जरुरी बात आप एक Niche या Topic select करे. जिस भी टॉपिक पर आप इंटरेस्ट हे उशी पर आप आपना यौतुबे चैनल बाना सकते है.(health, beauty, gaming, farming etc)

Step 4: आप आपना एक Unique channel नाम रखिये जो की बाद मई जाके ये brand बनेगा.

Step 5: अब आप आपना पहला YouTube Video Upload करे. ध्यान रखे आप आपना Videos के Quality और Sound Quality पर जरुर अच्छा है.

Step 6: जितना हो सके आप आपने Thumbnail को attractive रखे. जो वीडियोस में बाताये है उशी को Thumbnail पे show करे..

पहले आप content पे ज्यादा focus दे. अगर आप Views के पीछे भागेंगे तो आप जल्द ही demotivate हो जाओगे और आप successful नहीं बन पाओगे. Youtube channel से पैसे कमाने के लिए आपको 1000 Subscribes और 4000 Hours का Watch time कम्पलीट करना परता है तभी जाके आपका चैनल Monitize होता हे और Google AD से पैसे कामा सकते है.

अगर आपका चैनल Health, Education, Tech जैसे topic पर है तो आप Ads के बिना भी आप Sponsorship के थ्रू पैसे कामा सकते है.

Ads और Sponsorship के अलावा भी आप खुद का Course बाना कर आपने YouTube चैनल के थ्रू प्रमोट करके लाखो कामा सकते है. Course एक ऐशा जरिया है जिसके through आप Ads से भी ज्यादा पैसे कामा सकते है.


2. Meesho App से घर बैठे पैसे कमाए:

Meesho India का एक सबसे बड़ा ऑनलाइन Reselling Platform है. आपने कभी ना कभी इस ऐप्लीकेशन के बारे में ज़रुर सुना होगा. अगर आप एक Housewife है और Home से ही पैसे कामाना सहते है तो ये आपके लिए बोहोत ही फायदेमंद app है.

India के बोहोत सारे बड़े Companies है जो की वो companies आपने Products को Meesho app पर लिस्ट करते है. आप आपने मोबाइल पे इस app को use करके उन products को प्रमोट करके पैसे कामा सकते है.

आप आपने अनुसार कोई भी Products को आपने what’sapp, Facebook के थ्रू प्रमोट कर सकते है. जैसे ही कोई आपके दिए हुये Links से Products को Buy करते हे तब आपको उस प्रोडक्ट्स के Commission मिल जाता है.

देखा जाए तो आप Per Refer के 5,000 rs तक commission पा सकते है. per month के हिसाब से आप लग भग ₹25,000 monthly कामा सकते है. इसके Bonuses के बात करे तो application के मुताबिक आप ₹6,000 weekly कामा सकते है.

Application Details:

Total Installation:10,000,000+
Size:9.3M
Version:8.4.2
Rating:4.3
Total Reviews:2,13,600
Android:4.1 and up

निचे कुस लोगो की Success Stories दिए हे जिसने Meesho से real में पैसे कामा रहे है:


3. Blog से पैसे कमाए:

दोस्तों ब्लॉग एक ऐशी माध्यम से जिसके जरिए आप घर बैठे ही पैसे कामा सकते है. अगर आपके पास एक मोबाइल फ़ोन हे तो फिर आप Blogger Application को डाउनलोड करके आपना ब्लॉग बना के पैसे कामा सकते है.

जो भी प्रोफेशनल ब्लॉगर हे वो लोग आपने ब्लॉग को wordpress पे बनाते है. अगर आपके पास एक laptop है और थोरा सा budget है तो फिर आप WordPress पे ब्लॉग बनके पैसे कामा सकते है. पर सुरुवाती तोर पर किसी के पास ब्लॉग स्टार्ट करने के लिए कोई Budget नहीं रहता है. इसलिए आप blogger app के जरिये ब्लॉग बना कर बिना किसी investment के आप free में ब्लॉग बनाकर पैसे कामा सकते है.

अगर आपको ब्लॉग के बारे में कोई knowledge नहीं है तो हम आपको शोर्ट में बाता देते है की कोई भी इनफार्मेशन आप text के माध्यम से लिखके इन्टरनेट पर share करते है उसको Blogging करना बोलते है और जिस भी platform पे आप लेखते हो उसको blog काहा जाता है.

अगर आपको किसी भी बिसय पर अच्छा Knowledge है तो आप आपने विस्तार को blog के जरिये लिखके लोगो इनफार्मेशन दे सकते है. पर हमे ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले बहुत सारे बातो को ध्यान रखना बोहोत ही जरुरी है. जैसे की:

STEP 1: ब्लॉग बानाने से पहले सबसे पहला काम आपको एक Niche या फिर Topic Choose करना होता है. आपके Interest के हिसाब से आप आपना blog topic select करे.

STEP 2: ब्लॉग टॉपिक select करने के बाद आपको एक domain ख़रीद ना परता है. Domain यानि की आपके ब्लॉग का नाम, आप आपने डोमेन नाम को country के हिसाब से (.com, .in,.net,.org, .info) Domain extension से आपना domain ख़रीदे. आप .blogspot.com से भी पहला ब्लॉग सुरु कर सकते है.

STEP 3: Domain Name ख़रीदने के बाद आप आपना ब्लॉग पे एक Theme इनस्टॉल करे. ध्यान रखे की आपका थीम Mobile Friendly है. उसके बाद आप आपना ब्लॉग को design करे.

STEP 4: उसके बाद सबसे इम्पोर्टेन्ट part, आप आपने ब्लॉग के लिए Keyword research करे. आपको ये step ब्लॉग niche को choose करने के बाद भी कर सकते है. आप हमेसा याद रखे keywords के थ्रू ही आपके blog पर traffic आता है.

STEP 5: अब आप आपना पहला Blog Post published करे. आपने ब्लॉग पे Keyword optimization अच्छे से करे. और आपने ब्लॉग को s>2. Meesho App से घर बैठे पैसे कमाए:e optimization) सीखना बोहोत ही जरुरी है.

दोस्तों ब्लॉग को Set up और Post Published के बाद जैसे ही आपके ब्लॉग पर Visitors आएंगे तब आप आपने ब्लॉग को Google Adsense या फिर Affiliate के थ्रू Monitize करके पैसे कामा सकते है.

ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी बोहोत सारे तरीके है जैसे की: Selling Course, Guest Post, Sponsorship से आप बहुत ही अच्छा पैसा बाना सकते है.

आप एक बात का जरुर ध्यान दे ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको 1-2 years भी लग सकता है. आपके Niche और Keywords के Competition को depend करके आप 6-8 months पे ही आपको success मिल सकता है.


4.Freelancing से पैसे कमाए:

Freelancing एक बहुत अच्छा वे है ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के. पर आपको freelancing से पैसे कमाने के लिए कुस ना कुस skills आना तो बोहोत ही जरुरी हे. आपको ऑनलाइन हजारो या फिर लाखो में काम मिल जायेंगे जिसको आप घर बैठे ही कर सकते है और लाखो में कामा सकते है.

देखा जाये तो India में अभी भी बहुत सारे लोग freelancing के बारे में कुछ भी नहीं जानते है. अगर आप अच्छे से एक skill सीख के उसपे Mastery हासिल कर लेते है तो आप Freelancing को Career भी लेके जा सकते है. Freelancing का future आज भी bright है और आगे भी ये bright ही रहेगा.

जैसे ही companies और business ऑनलाइन move हुवे है आज Freelancing का डिमांड भी उतना ही बढ़ता ही जा रहा है. अब companies आपने employs को ज्यादा पैसे देने की बजाये ऑनलाइन ही लोगो को hire कर रहे है. उसके वजे से companies का भी फ़ायदा हो रहा है और Freelancer को भी.

so, सबसे जरुरी बात आप अगर एक successful Freelancer बनना सकते है तो फिर आपको आपने skills पर काम करना होगा. Skills की बात करे तो जैसे की: Video Editing, Content Writing, Data Entry, Graphic Designing, Web designing, app development जैसे हजारो skills ऑनलाइन available है. आपको सिर्फ आपने interest के हिसाब से skills को सीख ले और Skills के Basis पे पैसे कमाए.

आपने Skills को sell करने के लिये बहुत सारा platform ऑनलाइन Available हे जैसे की:

  1. Fiverr.com
  2. Upwork.com
  3. People Per Hour.com
  4. Guru.com
  5. Freelancer.com
  6. Facebook.com
  7. Legiit.com
  8. iwriter.com

और भी बोहोत सारे platforms available है जिसके थ्रू आप पैसे कामा सकते है . आप आपने Experience के हिसाब से आप $5 से लेके $100/$1000 एक ही client से कामा सकते है.


5. Home Tution करके पैसे कमाए:

दोस्तों, Home Tution घर से बैठ के पैसे कमाने के एक बहुत ही अच्छा way है. अभी के समय में देखा जाये तो सभी >3. Blog से पैसे कमाए:े है. पर सभी parents आज कल Home tution ज्यादा देता है ताकि वो कम समय में सब कुस अच्छे से सिख पाए.

अगर आप एक Graduate Students है या फिर आपको नोकरी नहीं मिल रहा है तो आपके area में आप बत्चो को home tution देके भी पैसे कामा सकते है.

Home Tution के लिए आपको अगर पढ़ने का भी कोई experience नहीं है तो आप भी Lower Primary के Students को पढ़ा सकते हो इनके syllabus इतना मुस्किल नहीं होते है.

पर अगर आपको High Schools या फिर Upper Primary के Students को पढ़ना सकते है तो आपको किसी एक subjects पर पकर अच्छा होना जरुरी है, ताकि आप बत्चो को अच्छे से सिखा पाए|

देखा जाये तो एक Students के Home Tution पे लोग 1000 Rs से 10,000 Rs तक fees लेता है. अगर आपको अत्छा पढ़ना आता है तो फिर ये आपके लिए एक पैसे कमाने का अत्छा Source हो सकता है.


Conclusion:

दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. I Hope आप सबको हमारे आज के आर्टिकल Home Work Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में detail में जानकारी मिल गये होंगे. अगर आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए इसके बारे में और भी जानकारी चाहिए तो हमे comments पे जरुर बताये.

और आज का हामारा आर्टिकल कैसा लगा हमे जरुर बताये. अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया तो इस आर्टिकल को आपने दोस्तों को share करने के साथ साथ सभी Social Media Facebook, Twitter, LinkedIn पर share करना ना भूले.

  • 5. Home Tution करके पैसे कमाए:heateorSssSharingSvg heateorSssMoreSvg">
>Conclusion:

Leave a Comment