ICT क्या है? What is ICT In Hindi

हम जैसे जैसे आधुनिक दुनिया की ओर बढ़ रहे हैं, वैसे वैसे हमारे जीवन की दैनिक जीवन चर्या बदल रही है और उसी के हिसाब से हमारी जरूरत भी बदल रही है। यह बदलाव हमें उस दुनिया की ओर ले जाता है। जहां पर हम Technology से जुड़ते हैं। आज इस आर्टिकल पे हम आपके साथ technology से जुरे एक बोहोत ही इम्पोर्टेन्ट बिसय Ict in hindi के बारे में बात करेंगे.

आज पूरी दुनिया लगभग Digital तथा Technology पर निर्भर है इस इस निर्भरता का कारण मनुष्य की आवश्यकता है जब से इंटरनेट चालू हुआ है तब से हर कोई Online के माध्यम से ही सारी चीजें करने की कोशिश करता है दुनिया ने Digital तथा Technology काम को बढ़ाने के लिए निरंतर ऐसे कोई ना कोई खोज करती रही है जिससे मानव का हमेशा फायदा हुआ है।

डिजिटल दुनिया के बारे में अभी हम बात करें तो मोबाइल या कंप्यूटर से भी अब हम आगे बढ़ चुके हैं। आज कोई भी Information हमें चाहिए होती है तो इंटरनेट के माध्यम से Google करते हैं।

Google ने हमें ऐसी Tecnología दे दी है जिससे वह Information प्राप्त हो जाती है। हम एक स्थान से बैठे-बैठे दूसरे व्यक्ति से भी बड़े आराम से बात कर लेते हैं यह दूरसंचार तकनीक हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण योगदान देती है।

आज हम इस लेख में आपको ITC के बारे में बताएँगे हम यह भी बताएंगे कि ICT का उपयोग महत्व तथा यह किस तरह से कार्य करता है विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

ICT का पूरा नाम (ICT Full Form in hindi)

  • हिंदी में पूरा नाम:- सूचना और संचार प्रौद्योगिकी
  • अंग्रेजी में पूरा नाम:- Information and Communication Technology

ICT क्या होता है? (What is ICT in Hindi)

यदि हम इसे Digital दुनिया का निर्माता कहे तो कोई गलत नहीं होगा। आज के समय में ज्यादातर लोग सूचना और संचार तकनीक पर ही निर्भर है इतनी बड़ी बड़ी कंपनी है वह लगभग पूर्ण तिथि पर ही निर्भर है यह वह तकनीक है जिसके माध्यम से लोग Information तथा एक दूसरे को सूचना पहुंचाने के लिए इस्तेमाल करते हैं इसके लिए कंप्यूटर अथवा मोबाइल के साथ Internet Connection होना चाहिए Internet Connection के माध्यम से इस तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि हमें किसी भी तरह का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कार्य करना है तो हम इसी तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे Calling, SMS, Video Calling आदि Communication Technology है.

दुनिया में जैसे-जैसे यह तकनीक बढ़ती गई वैसे-वैसे इसमें नए नए बदलाव आते रहे शुरुआत में Facebook आया उसके बाद Whatsapp आ गया, इसी तरह से कंपनी बनती गई और यह पूरी Information and Communication Technology पर निर्भर है।

ICT के आधार पर बनाए गए Devices

जब यह तकनीक हर जगह अपना कदम रखने लगी तो उस हिसाब से ही नए मशीन तथा Devices बनना चालू होगा। शुरुआत में एक कंप्यूटर जो आकार में बहुत बड़ा हुआ करता था.

परंतु उसका इस्तेमाल जैसे जैसे बड़ा वैसे वैसे उसकी साइज तथा तकनीक में सुधार किया गया और उसके आकार को छोटा किया गया ICT के लिए बनाए गए महत्वपूर्ण Devices जो इस प्रकार है:-

  • कंप्यूटर
  • मोबाइल
  • टेबलेट
  • डेक्सटॉप
  • GPS<>ICT का पूरा नाम (ICT Full Form in hindi) की आवश्यकता क्यों पड़ी

    पहले की जमाने की यदि बात की जाए तो उस समय Post Office के माध्यम से हमारी जो भी सूचना है उसे भेजा करते थे जिसे पहुंचने में 10 से 15 दिन लग जाया करते थे।

    >ICT क्या होता है? (What is ICT in Hindi)आ करते थे इसीलिए लोगों को ऐसा महसूस हुआ कि इस लंबे समय को कैसे कम करें उसके लिए इस Technology का आविष्कार हुआ, इसमें ऐसे System डाले गए थे।

    अब वह SMS जिसे भेजना है, उसको एक सेकंड में बहुत जाया करता है इसी तरह हर क्षेत्र में ICT की आवश्यकता पड़ी उद्योग सुरक्षा या अन्य कोई भी क्षेत्र बड़े आसानी से इस तकनीक का इस्तेमाल करता है।

    ICT का महत्व

    India Technology और Digital की ओर दिन प्रतिदिन आगे बढ़ रहा है ICT भी काफी useful technology है जिसने Digital india को आगे बढ़ाने और व्यक्ति के कामों काफी आसान कार दिया है, इसके व्यक्ति के जीवन में काफी महत्व है जो की इस प्रकार है – 

    Digital and Networking

    इस क्षेत्र में भी अच्छा खासा ICT का महत्व है इस तकनीक का इस्तेमाल करके दूर बैठे रिश्तेदारों से बड़े आसानी से बात कर सकते हैं। उनसे लेन-देन भी कर सकते हैं कुछ लोग तो डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके अपनी इनकम भी बढ़ा रहे हैं। जिनमें कंप्यूटर or मोबाइल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है।

    आर्थिक विकास

    अर्थव्यवस्था हर देश का एक महत्वपूर्ण स्तर पर होता है। ICT का सबसे ज्यादा इस्तेमाल अगर इसी में होता है तो इस सेक्टर में हमारे देश में जितने भी बैंक है वह पूर्णता ICTपर ही निर्भर है जिससे हम एक बैंक से दूसरे बैंक में भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

    GPS

    GPS इसका पूरा नाम:- Global Positioning System है। इसके माध्यम से पृथ्वी में चल रहे किसी प्रकार के हलचल तथा विनाशकारी कार्यों का पता लगा सकते हैं। यदि कहीं पर बाढ़ आई है तो हम GPS के माध्यम से उस इलाके के बारे में पता करके उस से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। GPS के माध्यम से हमें एक फोटो प्राप्त होती हैं या वीडियो भी प्राप्त होता है। उसका हम इस्तेमाल होने वाली तबाही को रोकने में कर सकते हैं।

    स्वास्थ्य विभाग>ICT के आधार पर बनाए गए Devices

    हुत ज्यादा उपयोग किया जाता है यदि किसी व्यक्ति की हड्डी टूटी हुई है तो हम X ray मशीन के द्वारा उसका पता लग कर लगाकर ठीक कर सकते हैं। इसमें इसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

    शिक्षा के क्षेत्र में ICT का उपयोग

    शिक्षा के क्षेत्र में ICT एक महत्वपूर्ण भागीदारी निभा रही है शिक्षा हर कार्य की बुनियाद होती है यदि हम ICT की बात करें तो यह शिक्षा की ही एक देन है इससे संबंधित वैज्ञानिकों ने अध्ययन कर ICT की खोज की। आज हम स्कूल में बच्चे तथा कॉलेज के बच्चों को E learning कोर्स के माध्यम से पढ़ा सकते हैं। इससे विद्यार्थियों को घर पर ही बैठे पढ़ा जा सकता है।

    इसके माध्यम से उन्हें Notes भी भेज सकते हैं इस का उपयोग करके एक अच्छा Education System बनाया जा सकता है ऐसे बहुत से संस्थाएं हैं जो E learning कोर्सेज चलाती हैं और Education की Quality को सुधार सकती हैं।

    आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे इस लेख का उद्देश्य केवल यह है कि ICT के बारे में विस्तार पूर्वक बताना तथा इसका शिक्षा के क्षेत्र में क्या रोल है उसका वर्णन करना है।

    Conclusion(निस्कर्स)

    दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. आशा करता हु की आप सभी को what is ict in hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गये होंगे. हम आपके लिए technology से जुरे ऐसे ही और जानकारी लेके आएंगे. अगर आप ict से जुरे कोई भी सवाल हे तो हमे निचे जरुर बाताये. हम आपको आपको इससे जुरे सभी जानकारी देने की कोसिस करेंगे.

    दोस्तों जाते जाते आपको हमारा आज का आर्टिकल कैसा लागा हमे जरुर बताये. अगर आर्टिकल अत्छा लगा तो आप आपने दोस्तों के साथ साथ Facebook, twitter पर भी share जरुर करे. धन्यबाद||

    • आर्थिक विकासnterestSvg">
    • GPSs="heateorSssSharingRound">
    • शिक्षा के क्षेत्र में ICT का उपयोगorSssPopup("http://www.linkedin.com/shareArticle?mini=true&url=https%3A%2F%2Foddwit.com%2Fict-in-hindi%2F&title=ICT%20%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE%20%E0%A4%B9%E0%A5%88%3F%20What%20is%20ICT%20In%20Hindi")'>
    • Conclusion(निस्कर्स)" >

Leave a Comment