इनपुट डिवाइस-What is Input Device in Hindi

input device In Hindi :- कंप्यूटर का इस्तेमाल आज हर क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है लेकिन यह तो हम सभी जानते है कि कंप्यूटर अकेले कोई काम नही करता है इसके साथ अन्य कई ऐसी डिवाइस जुड़ी होती है जो कंप्यूटर के साथ मिलकर काम करती है जैसे इनपुट डिवाइस जिसके बारे में आज हम अपने इस आर्टिकल में जानकारी share करने जा रहे है जो कि आपके लिए काफी useful साबित होने वाली है।

आज हर कोई computer/Laptop का Use कर रहा है क्योंकि इसका बिना आज काम करना काफी मुश्किल हो गया है। Computer जो कि एक Electronic Device है जो विभिन्न Part से मिलकर बना होता है और उन्ही के अनुसार काम करता है सभी जानते है आज हम इस दुनिया मे Daily कही ना कही Computer का Use करते है लेकिन कंप्यूटर के बारे में Basic Information ज्यादा लोगो को नही होती है.

जैसे कि Input Device जिसकी मदद से हम Computer Operate और control करते है। लेकिन आखिर यह Input Device क्या है? What Is Input Device और यह कितनी प्रकार की होती है आज हम इन सब Useful बातों के बारे में इस Article में जानकारी को Share करेंगें।

So Friends अगर आप इस Useful जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस Article को Last तक Carefully Read करें?

इनपुट डिवाइस क्या है? (What is input device in hindi)

Input Device Computer का Electronic Part होता है जो Commuter को Operate और Control करने का काम करता है। हम इसे सरल भाषा मे ऐसे भी समझ सकते है कि जिन Device की मदद से हम Computer में अपनी किसी Information के बारे में जानने के Search करते है उन्हें हम Input Device कहते है जैसे कि Keyword, Mouse, Scanner, Microphone Etc सभी Input device होती है।

जब कंप्यूटर पर कुकब सर्च करना होता है या कंप्यूटर कमी कोई भी Data Input करके Save करते है या कुछ Enter करते है जैसे कि कोई Fill MSG, Name, पता आदि तो इस प्रकिया को Input कहाँ जाता है और हमारे द्वारा comouter में हमारे enter किये गए Input का जो Data मिलता है उसे Output कहाँ जाता है।

लेकिन मुख्य चीज़ इस हम Computer में यह डेटा जिन Device की मदद से Enter करते है उसे ही Inout Device कहते है जिनके बारे में आप नींचे Detail में पढ़ सकते है –

इनपुट डिवाइस के प्रकार (Types Of Input Device):

इनपुट डिवाइस क्या है? (What is input device in hindi)rong> विभिन्न Electronic Device जैसे Hardware, Software, Output device आदि से मिलकर बना होता है यह Device कई प्रकार की होती है जो computer के साथ मिलकर अपना – अपना काम करती है ऐसे ही Input device के कई प्रकार होते है जो Computer के साथ कनेक्ट होकर अपना कार्य करते है बाकी Input Device कितनी प्रकार की होती है उनके बारे में आप नीचे detail में पढ़ सकते है-

Keyword-

keyboard जिससे हम Computer में कुछ भी Input करने की लिए Use करते है इसके बिना Computer में आप कुछ भी Search नही कर सकते है। या हम कहे सकते है कि कीबोर्ड4 के बिना Computer में किसी भी डेटा को एंटर करना या save करना मुश्किल है।

इसलिए हम कहे सकते है कि Computer के लिए Keyword सबसे Useful Input device है। इसी की मदद से आज हम Computer के जरिये अपने डेटा को एंटर करके दूसरी जगह भेज पाते है।

Mouse-

Mouse यह भी Computer के लिए काफी महत्व पूर्ण input डिवाइस है जिसका इस्तेमाल करके हम Computer की Screen को Control करते है। इस device में मुख्य रूप से 3 बटन होते है, Left, Right और Middle Button जिनकी Help से हम Computer cursor को Control करते है।

क्योंकि Mouse Cursor को Control करता है इसलिए इसे Cursor Moving Device के नाम से भी जाना जाता है। आज mouse का use काफी बढ़ गया है क्योंकि यह Computer पर काम करने के तरीके को काफी आसान बनाता है।

JoyStick-

इस Device के बार>इनपुट डिवाइस के प्रकार (Types Of Input Device): नही किया जाता है। बता दे कि यह ऐसी Input device है जो Trackball की तरह काम करती है मुख्य का रूप से इस Device का use Game खेलने, CAD Design, Simulator आदि जगह किया जाता है।

Light Pen-

आज की बढ़ती Technology को देखते हुए Developed की गई Light Pen Input Device काफी Useful Device है इसका Use मुख्य रूप के Compute की screen पर लिखने के लिए किया जाता है साथ ही इसका use करके आप Computer पर कोई भी Drawing बना सकते है।

अब क्योंकि इसका Use Computer स्क्रीन के लिए किया जाता है इसलिए इसे Printing Device, और Pointing Device के नाम से भी जाना जाता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से बेब डिजाइनर, बिज़नेस, आदि लोगो के द्वारा किया जाता है।

Microphone-

Microphone भी एक Input Device है जिसका Use आज काफी बढ़ता जा रहा है क्योंकि आज you tube Video आदि को देखना काफी पसंद करते है , और इसका Microphone का Use मुख्य रूप से video Record, Audio Record आदि के लिए किया जाता है। Microphone Voice को Record करने के साथ – साथ Speaker की Help से Output भी प्रदान करता है।Keyword-s="has-vivid-red-color has-text-color">Scanner-

Scanner भी एक Input device है जो आज Computer के इस Digital युग मे बहुत useful साबित हुई है क्योंकि इस Help से आसानी से किसी भी Document Scan करके उसे Computer में लंबे समय तक Save रखा जा सकता है।

Card Reader-

Card Reader जिसके नाम से ही पता चलता ही कि यह एक ऐसी डिवाइस है जो Memory कार्ड को Read करने का काम करती है जी हां यह एक ऐसी Input Device होती है जो Multiple Memory Card (Memory Card) और Digital Camera Memory को Read करती है। लेकिन इन Memory को Read करने के लिए विभिन्न प्रकार के Card Reader मौजूद है।

BCR (Bar code Reader)-

आज डिजिटल युग मे ऑनलाइन चीज़ो ओर ज्यादा ज़ोर दिया जा रहा है और इस ऑनलाइन Sy>Mouse- एक ऐसी Input Device जिसमे अपनी बड़ी भूमिका निभाई है।

यह एक ऐसी डिवाइस है जो किसी भी Bar Code में छिपी जानकारी को scan करके उस Bar Code की Detail को computer पर Display करती हूं। इस डिवाइस का Use मुख्य रूप से ऑनलाइन Shopping के लिए किया जाता है ।

जैसे कि जब आप किसी Mall, Shop Shopping करने जाते है और किसी प्रोडक्ट को Buy करने के बाद उसका Pay करते है तो Shopkeeper के द्वारा BCR के द्वारा उस Product की Detail को Scan करता है जिसमे Product name, Product का Price, Company आदि जैसी जानकारी निकल कर Computer स्क्रीन पर Show हो जाती है।

Note :- Computer आज के इस Digital युग की सबसे अच्छी Technology है जिसकी Basic जानकारी के बारे में Knowledge होना बहुत ज़रुरी है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम>JoyStick-ी मदद से Computer से जुड़ी Input device के बारे में आपको Detail में बताया है।

Conclusion:

दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही था. I hope आप सबको हमारे आज के आर्टिकल Input devices in hindi के बारे में बोहोत कुस सीखने को मिला. अगर आप एक कंप्यूटर यूजर हे तो आप इन input devices से जरुर परिसित होंगे. आर्टिकल कैसा लागा हमे जरुर बताये और आर्टिकल पसंद आया तो आपने दोस्तों को share करने के साथ साथ Facebook, Twitter और LinkedIn पर भी जरुर share करे.

Light Pen-ld" >
  • Microphone-ateorSssTwitterSvg">
  • Scanner-" Title="Pinterest" class="heateorSssSharing heateorSssPinterestBackground" onclick="javascript:void( (function() {var e=document.createElement('script' );e.setAttribute('type','text/javascript' );e.setAttribute('charset','UTF-8' );e.setAttribute('src','//assets.pinterest.com/js/pinmarklet.js?r='+Math.random()*99999999);document.body.appendC>Card Reader- style="display:block;" class="heateorSssSharingSvg heateorSssPinterestSvg">
  • BCR (Bar code Reader)-eorSssWhatsappSvg">

Leave a Comment