Online Paise Kaise Kamaye||ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

हेलो दोस्तों कैसे है आपलोग? आज हम आपके लिए एक बहुत ही important टॉपिक लेके आये हैं | आज के टाइम पे हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन है, सभी लोग Internet के माध्यम से पढ़ते है, Videos देखते है और भी बहत कुस Internet के माध्यम से ही होता हैं | पर हर कोई इंटरनेट पर पढ़ने के लिए या फिर Videos देखने के लिए नहीं आता है |

अभी के टाइम पे हर कोई काम Internet के माध्यम से ही होता हैं | इसी के सलते Jobs की संख्या कम हो गया है और ऑनलाइन काम भी ज्यादा होने लगा है | इंटरनेट को Use करने वाले ऐसे बहुत सारे लोग है जो इंटरनेट पर काम करना सहते है और ऑनलाइन पैसा कामना साहते है |

अब आप में से बहुत लोगो का सवाल होगा की क्या हम ससमे ऑनलाइन पैसा कामा सकते हैं? बहुत लोग तो इंटरनेट पे ऑनलाइन काम करना Scam मानता हैं | पर दोस्तों ये बिलकुल भी सच नहीं है |

आपको आज इस आर्टिकल में हम Online Paise Kaise Kamaye जा सकते है उसके बहुत सारे तरीके के बारे में आप सबके साथ Share करूंगा।

आशा करता हु की आप सबको हमारे इस आर्टिकल से आपको बहुत सारे ऑनलाइन Paise kamane ki tarike के बारे में पाटा चलेगा।

11+ Tarike Google se Paise Kaise kamaye Full Guide:

1. YouTube Se Paise Kaise kamaye:

आज और अभी के टाइम पे ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान और हमारा पहला तरीका है YouTube। अभी और आगे की टाइम पे भी लोग Text Content से ज्यादा Video Content को देखना ज्यादा पसंद करेंगे। उसी को देखते हुये अगर आप यूट्यूब चैनल start करते है तो आप ऑनलाइन यूट्यूब से पैसे कामा सकते है |

पर कैसे? आइये जानते है. हम सभी जानते है की हम सबको YouTube Videos देखना कितना पसंद करते है. उसी को देखते हुये आप अंदाज़ा लगा सकते है की यूट्यूब देखने वाले यूजर का संख्या कितना है. सलिये अब बात कर लेते है की यूट्यूब पे पैसे कमाने के लिए हमें क्या क्या करना होगा।

सबसे पहले आपको यूट्यूब चैनल स्टार्ट करने के लिए एक Niche यानि की एक Topic Find करना बोहोत जी जरुरी है

दोस्तों हमारी आपसे यही राइ है की आप जितना हो सके उतना Micro Topic पे आप यूट्यूब चैनल स्टार्ट करे | लोग आज कल छोटे से छोटे सीज के बारे में यूट्यूब से जानना चाहते हैं.

अगर आप लोग एक ही चॅनेल पे सभी टॉपिक्स पे बात करेंगे तो लोगो का कही ना कही टेस्ट Change हो जाता हे. जितना Micro टॉपि>11+ Tarike Google se Paise Kaise kamaye Full Guide:>पर सबसे ज़रुरी बात आपको धार्य रखना >1. YouTube Se Paise Kaise kamaye:े के बाद छोर देते हे. आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है.

दूसरी बात आपके पास मेहेंगा कैमरा है या नहीं ये ज़रुरी नहीं है | आपके कंटेंट पे दम होना चाहिये। अभी के टाइम जल्दी Success पाने के लिए आपको Youtube SEO सीखना भी बोहोत ही ज़रुरी हैं. जिस भी टॉपिक पे आप Videos को बना रहे है उसका Keywords आपके Title, Description पे जरूर Use करे. Thumbnail भी यूट्यूब विडियो का एक बोहोत ही इम्पोर्टेन्ट पार्ट है.

आपका Thumbnail जितना Attractive होगा उतना ज्यादा आपके चैनल पे Clicks मिलेगा और आपके Videos यूट्यूब पे रैंक करने लगेगा।

दोस्तों YouTube SEO एक बोहोत ही Broad Topic है आप इसके बारे में जरूर सीखे। आपको बोहोत सारे Videos या फिर Blogs मिल जायेंगे Youtube seo के बारे में, आप उन आर्टिकल या फिर वीडियोस को जरूर देखे और आपने यूट्यूब चैनल पे जरूर implement करे.

पैसे कमाने की बात करे तो आप Google AdSense, Sponsorship, Affiliate Marketing और Course Sell करके बोहोत ही अत्छा पैसा बना सकते है.

2. Blogging Se Paise Kaise Kamaye:

दोस्तों, YouTube के बाद ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है Blogging. Blogging एक अच्छा Career Option भी है पर ब्लॉग से पैसा कमाना उतना easy भी नहीं है.

ब्लॉग्गिंग में बोहोत लोगो का अलग ही नजरिया है. बोहोत लोग इसको scam भी मनते है. पर क्या ये सच है? आइये इसके बारे में डिटेल में जानते है.

ब्लॉग्गिंग से आप बहुत ही अच्छा पैसा बना सकते है. पर लोग actual Blogging करते कैसे है उसका Concept Clear नहीं है. इसलिए उनको ब्लॉग्गिंग में Success नहीं मिलता है.

दोस्ती हम जो भी इनफार्मेशन internet पर Text के माध्यम से share करे तो उसको हम ब्लॉग्गिंग कहते हे और जिसके माध्यम से हम हमारे कंटेंट को पब्लिश करते हे उसको हम ब्लॉग कहते है.

पर हम ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? आइये जानते हे.

दोस्तों ब्लॉग बनाने के लिए सबसे Important बात आपको आपना Niche Select करना है. Niche यान की वो Topic जिसके बारे में आप लोगो को Information Share करेंगे.

दूसरी बात आपको आपना Blogging Platform Choose करना है. बहुत लोगो को ये Confusion रहता है की हम Blog को Blogspot पर बनाये या फिर WordPress पे बनाये. हम आपको एक ही बार में आंसर दे देते है की अगर आप ब्लॉग को Seriously ले रहे है तो आप WordPress Platform पर आपना ब्लॉग बनाये.

तीसरी बात, आपको आपने ब्लॉग के लिए एक Domain Name Buy करना होगा. जो की आपके ब्लॉग का पह्सान होगा. आप आपने Country के हिसाब से Domain Extension “.in”,”.Com”,”.Net” को Use कर सकते है.

डोमेन नाम को Buy करने के बाद आपको आपने website होस्ट करने के लिए होस्टिंग लेना परेगा. आपके साईट की Speed, Looding Time ये सब आपके होस्टिंग पे depend करता है.

Hosting लेने के बाद आपको आपने डोमेन को होस्टिंग के साथ connect करना परता है. तब जाके आपका वेबसाइट Ready होता है Content Published करने के लिए. आपके साईट की Speed और Design भी आपके ब्लॉग पर important रोले प्ले करता है.

So आपको एक Premium theme लेके आपके साईट को Design करना है. आप Free theme के साथ भी आपने Blog को Design कर सकते है.

उसके बाद आप अपना पहला ब्लॉग publish करेंगे और सभी सोशल मीडिया पेजेज पर आपने content को share करेंगे. आपके साईट पे Traffic यानि ज्यादा visitos लाने के लिए आपको SEO (Search Engine Optimization) करना बोहोत ही जरुरी है तब जाके आपका ब्लॉग google पर रैंक करता है.

पैसे कमाने की बात करे तो आप Google AdSense, Sponsor, Affiliate Marketing, Course सेल करके आप
आपने ब्लॉग के थ्रू पैसा कामा सकते है. और भी बहुत सारे तरीके हे Google से पैसे कमाने का पर हम इसके बारे में अलग से बात करेंगे.

3. Fiverr Se Paise Kaise kamaye:

दोस्तों Fiverr एक Freelancing Platform है. जाहा पर लोग आपने skill को अज्माके पैसे कमाता है. ये ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बोहोत ही अच्छा Way है. आज कल देखा जाये तो सभी को Low Cost पे अच्छा काम करने वाला लोग चाहिये. Fiverr पर बोहोत सारे लोग मिल जाते है जो की बहुत ही कम Price में आपका काम कर देता है.

पर अब सवाल ये आता है की आप Fiverr से पैसा कैसे कामा सकते है? आइये इसके बारे में बिस्तार से जानते है.

Fiverr पर काम करने के लिए सबसे Important बात आपको कुस ना कुस Skill तो जारूर आना सहिये. आपका कोई भी Skill का Knowledge नहीं है तो आप सिख सकते है.

Skill की बात करे तो जब भी आप Fiverr पर Visit करेंगे तो आपको बहुत सारे स्किल्स की catagories देखने को मेलगा आपको वहा से skills की idea मिल जायें गे. अब आपको decide करना होगा की आपको किस काम पे ज्यादा Interest है. क्या आप अच्छा लिख सकते है? क्या आप अच्छा गाना गा सकते है या फिर आप लोगो के लिए वेबसाइट, Logo Design कर सकते है.

आप आपने Interest के हिसाब से आपने Skill set पर काम करे. अगर आपको किसी >2. Blogging Se Paise Kaise Kamaye: Gig यानि की Profile बना के वहा पर आपने Skill को List कर सकते है.

आप आपने हिसाब से Fiverr पर Gig का प्राइस Add कर सकते है. आप skills को YouTube वीडियोस या फिर Course करके सीख सकते हे.

Visit: Fiverr.com

4. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए:

दोस्तों आपने कभी ना कभी affiliate marketing के बारे में तो जरुर सुना होगा. Affiliate Marketing Online मार्केटिंग का ही एक पार्ट है. ऑनलाइन पैसे कमाने का ये सबसे Powerful तरीका है.

क्या आप जानते हे Affiliate Marketing क्या है? हम कैसे Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है? आइये जानते है:

दोस्तों जब हम किसी कामनी पे Join होके उस कंपनी के प्रोडक्ट्स, कोर्स या फिर किसी सीज को Promote करते है तब हमे उस कंपनी की तरफ से कुस commission मिलता है. उशी प्रोमोटिंग के Technique को ही Affiliate Marketing कहते है.

आप लोगो को जानके हेरान होंगे की इसका Commission इतना high होता है की आप एक Affiliate Commission से $100 से $1000 तक का income कर सकते है. India में देखा जाये तो Kulwant Nagi, Ankit Singla, Harsh agarwal जैसे बोहोत सारे Affiliate Marketers है जो Monthly $10000 से भी ज्यादा पैसा affiliate से कमाते है.

अब सवाल ये आता है की आप कैसे Affiliate Marketing से पैसा कम सकते है. आइये जानते है.

Affiliate Marketing करने के लिए २ सबसे Popular Method है.

  • Blog के माध्यम से-
  • YouTube Channel के माध्यम से-

1.Blog के माध्यम से:

दोस्तों ब्लॉग के माध्यम से Affiliate Marketing करने के लिए सबसे जरुरी बात आपको आपने interest के हिसाब से आपना Niche यानि की Topic Find करना है. हमारा राइ यही है की आप Low Competitive Niche पे ही काम करे.

दूसरी बात Niche को Find करने के बाद आपको एक Domain Name ख़रीद ना है और एक अत्चा Hosting Provider से आपने Site को Host करने के लिए एक Hosting Buy करे.

अब आप आपने साइट को design करे और अच्छे से अच्छे Content आपने वेबसाइट पर Published करे और आपने कंटेंट के बीस पे उस Affiliate Product या फिर Course के affiliate link को ज़रुर add करे. और जब भी कोई Buyer आपके Link पर Click करके कुछ Buy करेगा तो आपको उस Company के तरफ से Affiliate Commission मिल जायेगा.

2.YouTube के माध्यम से:

दोस्तों Youtube Channel के माध्यम से भी आप Affiliate marketing कर सकते है. आज कल हर कोई Videos देखना पसंद करते है. Youtube के माध्यम से Affiliate Product प्रमोट करना काफी अशन है.

ब्लॉग की तारा आपको यहाँ पे भी सबसे पहले आपको Niche Research तो करना ही करना है. आज कल लोग हर किसी सीज के बारे में जानना चाहते है और Buy भी करते है.

आपको Simply एक Niche के ऊपर एक Youtube Channel बनाना है और Videos के माध्यम से आप उस Products के बारे में Detail में लोगो को Review देना है.

और आप जिस भी Company के Products के Affiliate कर रहे हो उसका Affiliate Links आपको Videos के Description पे add करना है. जब भी लोग उस Links के जरिये उस Product को Buy करेगा तो आपको वहा से Affiliate commission मिल जायेगा.

ऐसे ही आप YouTube के माध्यम से Affiliate Marketing कर सकते है.

Affiliate Programs:

  1. Amazon
  2. Shareasale
  3. Commission Junction(CJ)
  4. Hosting Affiliate

5. Article Writing से पैसे कैसे कमाए:

दोस्तों आज के टाइम पे Article writing के skill की डिमांड बहुत ही ज्यादा है. देखा जाये तो हर किसी को Content की जरुरत होती ही रहते है. साहे किसी कंपनी हो या फिर कोई ऑनलाइन क्रिएटर हो सभी को कंटेंट की need होता ही रहता है.

आप भी article writing करके ऑनलाइन पैसा कामा सकते है. पर कैसे आइये जानते है:

क्या आपको लिखना पसंद है? या आपको अगर किसी भी Niche पे अच्छा Knowledge है तो आप लोगो को आर्टिकल के रूप में वर्ड्स sell कर सकते है.

आप इन्टरनेट पर जो भी ब्लोग्स देखते है वो Article के form में लोगो को Knowledge Provide करता है. हर एक ब्लॉगर को कभी ना कभी आपने Website के लिए Article Writer की जरुरत होती ही रहती है.

तो ये आपके लिए एक बोहोत ही अच्छा way हो सकता है पैसे कमाने का. बोहोत लोग लिख सकते है पर उनको काम ही नहीं मिलता. इसका कारन ये हे की पहले आपके पास कोई भी Experience नहीं है.

अब आप क्या करेंगे? दोस्तों इन्टरनेट पर ऐशी बोहोत सारे प्लात्फोर्म है जहा पर आप Content Writing करके पैसे कम सकते है. जैसा की हमने पहले ही बताया:

  • Fiverr.com
  • Upwork.com
  • Freelancer.com
  • Guru.com

ऐसे बोहोत सारे websites आपको मिल जायेंगे जहा से आप Simply प्रोफाइल बनाकर आपके Services या फिर आपने Skill को लोगो को Sell कर स>3. Fiverr Se Paise Kaise kamaye:tly Client को approach करना साहते है तो आपको एक वेबसाइट बनाना होगा और वेबसाइट पे आपका पूरा Details और Previously आपने जितना भी काम किया है और आपके जितना भी Experience है वो Clients को दिखाके आप बड़ा project पे काम कर सकते है और बहुत ही अच्छा पैसा कामा सकते है.

6. E-commerce Store खोलके पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों अभी के टाइम पे और आने वाले समाय में ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे बड़ा बिज़नस बन जायेगा E-commerce. E-Commerce को लोग Electronic Commerce भी कहते है.

क्या आप जानते हे E-commerce क्या है? अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नही. साईंड ही कोई इसके बारे में नहीं जनता होगा. आइये इसके बारे में हम विस्तार से जानते है.

दोस्तों आज कल हर कोई ऑनलाइन ही सामान ख़रीदते है लोग अभी Flipkart, Amazon, Ebay जैसे Shopping साईट से ज्यादा सामान ख़रीदा हुवा देखा जाता है.

पर आपको पता है इस साईट पे सामान कहा से आता है? आप और हमारे जैसे लोग ही उन Websites पर सामान को बिकते है. पर अगर आपके पास खुदका Products है तो आप खुद ही आपना Website बना कर आपने सामान को sell कर सकते है.

आपके किसी भी Products को एक particular Website पर लिस्ट करके जो भी ऑनलाइन स्टोर बनाया जाता है उशी को हम E-commerce Store कहते है.

आपको E-Commerce Store से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास Products का होना बोहोत ही जरुरी है. तब आप उस Products के हिसाब से Website बना कर आपने Products को लिस्ट करना परता है.

आपने जो भी Website बनाया है उसको Promote करके आपने प्रोडक्ट्स को Sell करवाते है. और उस से आप डायरेक्टली पैसा कामा सकते है. इसमे आपको थोरा सा Investment लग सकता है पर आप बहुत ही अच्छा खासा पैसा कामा सकते है.

7. Online Course sell करके पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों Online Course sell करके पैसे कमाना ये एक बोहोत ही Powerful तरीका है. आपने अगर गोर क्या है तो आपको ऑनलाइन बहुत सारे Courses Free में मिला हुवा देखने को मिलेगा. और उस Course को पाने के लिए आपको आपका Email या फिर आपका Number देना परता है.

पर अब में आपको एक सच बताऊंगा जो की आपको जानके बहुत ही हेरान होगा. जो भी लोग ऑनलाइन कोर्स सेल करते हे वो लोग सबसे पहले आपको फ्री में ही कुछ Course Provide कर देते है और आपसे आपका Email लिया जाता है.

जैसे ही अपने आपका Email ID दिया आपको उनके तरफ से Email आते ही रहता है. और आपको उनके Premium Course या फिर किसी भी recommended Product को sell करने की कोसिस करते है.

आप भी इशी तरह से Course से पैसे कम सकते है. पर कैसे आइये जानते हे:

दोस्तों सबसे पहले आप जिस भी टॉपिक पे आपना Full Knowledge है उसको Note करना है. जिस भी सीज या Subjects, Cooking,>4. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए:ये.

आप Course को आपने Blog, YouTube Chanel या Advertisement के जरिये Promote कर सकते है और course के ज़रिये बहुत ही अच्छा पैसा बना सकते है.

Online Course करके आप महीना लाखो या कोरोरो में कामा सकते है. पर आपके Content पर दम होना बोहोत ही जरुरी है.

8. Online Survey करके पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आप में से बहुत ही कम लोग Online Paid Survey के बारे में सुने होंगे. आपको इन्टरनेट पर बोहोत सारे Companies मिल जायेंगे जो आपको Survey के दुवारा पैसे कमाने का मोका देते है.

पर आप में से बहुत कम लोग ही हे जो इस प्रकार की Companies के बारे में जानते होंगे. आप लोग चोस रहे होंगे की Online Survey करने से भी क्या कोई Company हमे क्या पैसा दे सकता है?

जी हा ! ऐसे बोहोत सारे companies है जो की आपको Survey के द्वारा पैसा देता है. दोस्तों बोहोत सारे ऐसे Companies है जो आपको किसी भी Site, Products, Games के ऊपर लोगो से Testing करवाता है और आपको Testing यानि survey के दोरान आपको पैसा भी देता है.

दोस्तों बोहोत सारे Companies ऐशा भी है जो उनके Services को try करने के लिए Free में ही Products या Services को देते है. उशी दोरान आपको उन Survey Company आपको पैसा देता है.

9. URL Shortener से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आज के टाइम ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आशान तरीके में से एक है URL Shortner. ये एक बहुत ही आशान काम है. बिना किसी मेहनत आप कुछ  क्लिक्स से पैसे कामा पायेंगे.

इसके पहले की आप लोग पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जाने आपको URL Shortner होता क्या है उसको जानना बोहोत ही जरुरी है.

दोस्तों किसी भी URL या फिर Links को जब भी हम किसी साईट के थ्रू short करते है तो हम उसको URL Shortning कहते हे. देखा जाये तो हमे कभी ना कही किसी URL को Short करने की जरुरत होता ही हे.

अगर आप एक ब्लॉगर हो या फिर आप एक YouTuber हो तो आपको आपने Videos के लिए , Blog Post के लिए Short Links की जरुरत होता ही रहता है. उशी का फ़ायदा उठाके हम ऑनलाइन पैसा भी कामा सकते है.

आपको इन्टरनेट पर ऐशी बहुत सारे वेबसाइट मिल जायेंगा जो की आपको URL Short करने का भी अच्छा खासा पैसा देता है. आप भी अगर URL Shortner से पैसे कमाना चाहते है तो आप निचे दिए Links पर जरुर Visit करे:

10.मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आजकल हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन है. बहुत सारे लोग ऐसे है जो आपने Phone को सिर्फ Videos देखने के लिए या फिर Game खेलने के लिए Use करते है.

अब आप घर बैठे मोबाइल से पैसे भी कामा सकते है. पर कैसे आइये जानते है:

आपको मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Android फ़ोन होना जरुरी है. अगर आप आपके Phone के PlayStore पर जायेंगे तो आपको बोहोत सारी Apps देखने को मिलेगा जहा से आप अच्छा पैसा बाना सकते है.

ऐसे ही एक Popular Application है Meesho. Meesho एक ऑनलाइन reselling Platform है. जहा से आप ऑनलाइन लोगो को सामान sell कर सकते है.

इस App पर बहुत सारे जो होलसेल कम्पनीज है वो आपने प्रोडक्ट्स को meesho पर List करते है और आप इस App को डाउनलोड करके किसी भी Products को सोशल मीडिया के थ्रू सेल कर सकते है.

Meesho Team के अनुसार लोग इस Application के माध्यम से Products को सेल करके 20000rs-30000Rs महीना कमाता है. इसमें आप अगर किसी 10000Rs के Products को Promote करते हो तो आपको लग वग 5% का Commission मिल जाता है.

अगर आप मोबाइल से पैसे कमाने के लिए interested है तो आप Meesho App को जरुर use करे. मोबाइल से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके है जो हम आपके साथ बाद में Discuss करेंगे.

11.Facebook से पैसे कैसे कमाए:

दोस्तों आप Facebook जो की एक सबसे बड़ा सोशल मीडिया Platform है. उसको Use करके भी आप ऑनलाइन पैसे कम सकते है. Facebook पुरे बिस्वो में लगभाग 24.50 Billion लोग use करते है.

इसमें से ही हमे अंदाज़ा मिल जाता पुरे बिस्वो में की हमे Facebook को use करके कितना कुछ कर सकते है. ऐशी बहुत सारे Online Marketer है जो की Facebook से ही लाखो कमाते है.

पर वो लोग कमाते कैसे है आइये जानते हे:

Facebook से Online पैसे कमाने का २ ways है और भी कोई सारे तरीके है वो की हम आपको बाद में विस्तार से बताएँगे.

  • Facebook Page Monetization से
  • Facebook Advertisement से.

1) Facebook Page Monetization से:

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है की हम Facebook Page की जरिये कैसे पैसे कमाए.

1.सबसे पहले आप आपना एक Facebook Page Create कर ले .

2.Facebook page आप जिस भी Niche को target कर रहे है उशी Niche पे बनाये.

3.आप रोज आपने Niche के Related Video content नहीं तो Text content आपने Audience के साथ Share करते रहे. जितना ज्यादा आपके
post पर Engagement बढेगा उतना ही आपका Page Grow करेगा.

4.जैसे ही आपके कंटेंट का Minitus और Watchtime ज्यादा होगा आपको Facebook की तरफ से पैसे भी मिलेंगे.>5. Article Writing से पैसे कैसे कमाए:g>2) Facebook Advertisement से:

जैसे की हमने आपको Facebook Page के बारे में बताया उशी तरह से आप Facebook page को Advertisement के थ्रू पैसे कामा सकते है. आइये इसको हम डिटेल में समजते है.

अगर आपके Niche किसी Specific Product के related है तो आप आपने उस Products को सेल कारवाने के लिए फेसबुक को कुस Amount पे करके आप अपने Products को ज्यादा लोगो तक पोहुसा सकते है.

देखा जाये तो Facebook Advertisement के Cost इतना ज्यादा भी नहीं है. अगर आपको ठीक से Advertisement करना आ गया तो आप कुछ पैसे लगाके भी लाखो कामा सकते है.

12.Instagram से पैसे कैसे कमाए:

दोस्तों Instagram भी एक बोहोत बड़ा Social Media प्लेटफार्म है. जिसको Worldwide 4.70 Billion लोग Use करते है. पर आज कल देखा जाये तो Facebook Organic reach कम हो जाने की वेजे से लोग Instagram को ज्यादा Use पे लिया देखा जाता है.

क्या हम सच में Instagram से पैसे कम सकते सकते हे? आइये जानते हे:

जी हा आप Instagram को Use करके बहुत अच्छे पैसा बना सकत है. आइये जानते हे इसके कुस Steps:

  • STEP #1: Instagram से पैसे कमाने के लिए सबसे पहला काम आपको आपना Instagram account बानाना है.
  • STEP #2: हमेसा आप Niche-Specific ही Instagram का account बनाये. Niche को Target करके आप काम करेंगे तो आप जल्दी Grow कर सकते है.(ex: Health, Fitness, Yoga)
  • STEP #3: आप जितना हो सके Valuable Content लोगो के साथ Share करे ताकि आपको ज्यादा फॉलो गेन हो.
  • STEP #4: आपके Niche के Related जितना भी Instagram Accounts है उनको फॉलो करे. और उसके Account को जो भी Follow करके रखा है उनको भी आप Follow करे.
  • STEP #5: आपने जब भी कोई post Share करेंगे तो hashtag का इस्तमाल जरुर करे. जिनके भी Accounts पे ज्यादा followers है उनको आप Hashtag पे जरुर use करे.

दोस्तों जैसे ही आपके Instagram Account पर 10,000 Followers गेन कर लेता है तब आपको Sponsorship मिलना सुरु हो जाता है. जितना ज्यादा आपका Followers होगा उतना ही आपको ज्यादा Sponsorship मिल सकता है. आपके Niche को देखते हुवे 10$ से लेके $500 तक आप एक Sponsorship से ही कामा सकते है.

Conclusion (निस्कर्स):

दोस्तों आज के इस article पर बस इतना ही था. I Hope आप सबको हमारे आज का Article बोहोत ही पसंद आया. अगर आपको Online paise kaise kamaye इसके related कुस पुसना हो तो Comments पे जरुर पुसे.

आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा हमे जरुर बताये. Article पसंद आया तो आपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter, Instagram सभी Social Media के Platforms पर जरुर share करे. धन्यबाद||

  • 6. E-commerce Store खोलके पैसे कैसे कमाए?aring heateorSssFacebookBackground" onclick='heateorSssPopup("https://www.facebook.com/sharer/sharer.php?u=https%3A%2F%2Foddwit.com%2Fonline-paise-kaise-kamaye%2F")'>
  • 7. Online Course sell करके पैसे कैसे कमाए?alt="More" class="heateorSssSharing heateorSssMoreBackground" onclick="heateorSssMoreSharingPopup(this, 'https://oddwit.com/online-paise-kaise-kamaye/', 'Online%20Paise%20Kaise%20Kamaye%7C%7C%E0%A4%91%E0%A4%A8%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%87%E0%A4%A8%20%E0%A4%AA%E0%A5%88%E0%A4%B8%E0%A5%87%20%E0%A4%95%E0%A5%88%E0%A4%B8%E0%A5%87%20%E0%A4%95%E0%A4%AE%E0%A4%BE%E0%A4%8F', '' )" >
  • 8. Online Survey करके पैसे कैसे कमाए?','text/javascript' );e.setAttribute('charset','UTF-8' );e.setAttribute('src','//assets.pinterest.com/js/pinmarklet.js?r='+Math.random()*99999999);document.body.appendChild(e)})());">
>9. URL Shortener से पैसे कैसे कमाए?>10.मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?>11.Facebook से पैसे कैसे कमाए:>12.Instagram से पैसे कैसे कमाए:>Conclusion (निस्कर्स):

Leave a Comment