What is Output Device In Hindi

हर दिन Computer का  उपयोग बढ़ता ही जा रहा है और क्योंकि हर व्यक्ति अपने कामों को Digital तरीके से करना चाहता है और हम सभी जानते है कि Computer बहुत से Device को मिलाकर बनाया जाता है। आज हम इस आर्टिकल के जरिये आपको Output device in hindi के बारे में डिटेल में बात कारेंगे.

जिसमें दो प्रकार के Device होते है। Input तथा Output पर अभी भी बहुत से ऐसे लोग है।जो Computer का तो Use कर रहे है।उन्हें इस बात का ज्ञान बिल्कुल भी नहीं है कि Output Device कौन – से होते है और इनका काम क्या है।

पर आप इस Article को पढ़ थे है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।क्योंकि आज हम आपको विस्तार में बताएँगे कि Output Device क्या है होते है तथा Computer में उपयोग किये जाने मुख्य आउट Device से कुछ विशेष जानकारी को भी आपके साथ साझा करेंगे।हम उम्मीद करते है कि ये जानकारी आपको पसंद आएगी तथा महत्वपूर्ण साबित होगी। तो चलिये शुरू करते है।

Output Device क्या है?|What Is Output Device in Hindi:

जब हम Computer का उपयोग करते है. या उस पर कोई काम करते है.तो बहुत से युक्तियों (Device)का Use करते है जिनमें Output Device कुछ मुख्य भूमिका निभाते है। Input Device के द्वारा जब हम कोई data, File, MSG Type करते तो कुछ देर बाद Processing के बाद उसका Output जहाँ शो होता है उसे हम Output device कहते है.

अगर सीधे शब्दों में आपको Output Device के बारे में बताएं तो ये वो Device या जिनके जरिये हमें कोई संकेत प्राप्त होता है। जैसे – जब कंप्यूटर से हमे कोई जानकारी लेने होती है तो keyword का बटन दबाते है और फिर वो हमें मॉनिटर पर दिखाई देता है यानी वो हमें कुछ संकेत दे रहा है तो Monitor एक Output Device है।

Computer के लिए लिए Output device का होना बहुत जरूरी होता है क्योकि अगर Input device के द्वारा कंप्यूटर पर कुछ एंटर करेंगे तो उसका जो रिजल्ट शो होगा वह Output device पर ही होगा।

>Output Device क्या है?|What Is Output Device in Hindi:ार कई Output device को Devlope किया गया है जिनके बारे में नीचे विस्तार में बताया गया है। इसलिए लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़े –

आउटपुट डिवाइस के प्रकार ( Types Of Output Device)

वैसे तो आज कल Computer के साथ चलाये जाने वाले बहुत से Output Device मौजूद है जो Computer पर Input किये गए Data को Output पर show करते है – नीचे हमने कुछ output Devices कर बारे में बताया है जिनका इस्तेमाल आज सबसे ज्यादा किया जा रहा है जो की निम्नलिखित है –

Monitor 

Monitor एक input device है जो की TV की तरह दिखाई दिखाई देता है इसका उपयोग आज उपयोग हर कंप्यूटर में साथ किया जाता है। और अगर ये नहीं हो तो हम कंप्यूटर को चला भी नहीं सकेंगे। क्योंकि जब भी कोई भी Key को press करके Computer को कोई Command(आज्ञा) देते है तो वह input इस Monitor की Screen पर ही दिखाई देता है।

लेकिन  अगर ये नहीं होगा तो हमे ये भी नहीं पाते चलेगा कि हम क्या चला रहे है तथा हमारे द्वारा किस Command को दिया गया है. आज Computer की दुनिया में यह सबसे Useful Output Devices में से एक है यह Technology के आधार पर – अलग हो सकती है जिनके बारे में आप नीचे जान सकते है –

मॉनिटर के प्रकार (Types Of Monitor)

अगर आप मॉनिटर का Use करते है तो आपको उस बात का पता होना चाहिए कि ये कितने प्रकार के होते है। तथा कौन से मॉनिटर में क्या गुण होते है। तभी आप अपने सुविधाजनक Monitor का चयन करने में सक्षम हो सकेंगे।

1.CRT Monitor

ये Monitor काफी बड़े होते है जिसकी वजह से ये काफ़ी जगह घेरते है और साथ ही ले  Power Supply ज्यादा लेते है ,इस वजह से लोग इसे ज्यादा पसंद नहीं करते है। ये cathode Ray Tube Technology पर आधारित है इसलिए इन्हें CRT Monitor कहते है। आज की नयी technology में काफ़ी छोटे – छोटे और कम Supply लेने वाले CRT Monitor मौजूद है इसलिए अब इसका प्रयोग ना के बराबर लोगों द्वारा किया जाता है।

आउटपुट डिवाइस के प्रकार ( Types Of Output Device)

में बहुत Flat और अच्छे लगते है। साथ ही लाइट की भी बहुत खपत करते है। जिसकी वजह ये ज्यादातर इसी का प्रयोग किया जाता है। और लैपटॉप,मोबाइल,टेबलेट्स आदि भवन टच स्क्रीन में भी इसका ही प्रयोग किया जा रहा है।

Printer –

Monitor "https://dailyseekho.com/wp-content/uploads/2020/08/printer-159612_960_720.png" alt="Printer kya hai" class="wp-image-428" width="388" height="248" srcset="https://oddwit.com/wp-content/uploads/2020/08/printer-159612_960_720.png 960w, https://oddwit.com/wp-content/uploads/2020/08/printer-159612_960_720-300x193.png 300w" sizes="(max-width: 388px) 100vw, 388px" />

Printer एक Output Electronic device है जिसका Use मुख्य रूप से Computer में Input किये Data या किसी file को कागज़ पार छापने के लिए किया जाता है. Computer के जिस Data, File को हम कागज़ पर छापते है उसे hard Copy कहाँ जाता है.

Printer जैसी technology आज इस Digital युग में बहुत Useful साबित हुई है. जानकारी देते की शुरू में जिन Printer को बनाया गया था वह Computer के द्वारा Fast Output को तेज़ गति के साथ काम करने में सक्षम नहीं थे लेकिन आज की इस Technology में विभिन्न प्रकार के Printer Develop किये गए जो कंप्यूटर के फ़ास्ट Output  कार्य करने में सक्षम है कुछ प्रिंटर के प्रकार प्रकार है –

1 . Daisy-wheel –

यह Printer मुख्य रूप से Plastic और Metal का बना हुआ होता है यह काफी आज के समय में काफी सफल प्रिंटर है क्योंकि इससे काफी साफ Character को print कर सकते है.

2. Laser Printer –

यह printer High Quality Text और उच्च Graphics को प्रिंट करने में सक्षम है इसलिए इस प्रिंट का use काफी किया जाता है और इस प्रिंट की गिनती अच्छे प्रिंटर मी आती है.

मॉनिटर के प्रकार (Types Of Monitor)

h3>
Screen Projector1.CRT Monitorploads/2020/08/video-29371_960_720-300x183.png 300w, https://oddwit.com/wp-content/uploads/2020/08/video-29371_960_720-768x468.png 768w" sizes="(max-width: 396px) 100vw, 396px" />

Screen Projector आज की Technology की सबसे Best Output device है जिसका use करके Computer की Screen को Control करके Screen को एक दीवार पर दिखाया जाता है, अगर इस Output Device की बात करें तो इसका इस्तेमाल आज Presentation कके लिए सबसे ज्यादा किया जा रहा है. क्योंकि इसका use करके कंप्यूटर की स्क्रीन को Control करके किसी भी Presentation को दीवार पर दिखाया जा सकता है.

Speaker –

Speaker

Speaker एक ऐसी device है जिसे Output और hardware दोनों list  किया गया है, Speaker का मुख्य कार्य Computer की आवाज़ को Generate करता है, इसे कुछ Cable के साथ computer से Connect किया जाता है. 

हम इसे सरल भाषा में समझे तो जब हमे कंप्यूटर पर तेज़ ध्वनि के साथ कोई song सुनना होता है तो हम Speaker का सहारा लेते है जिसे Computer भाषा में Input device बोला जाता है.

Note :-  जिस तरह Computer के लिए Inp>Printer –ow करने के लिए Output device का होना बहुत जरूरी होता है बैसे ही आपके लिए Output device से जुड़ी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता होना बहुत जरूरी है. I Hope की आपके यहाँ Output के बारे में useful जानकारी मिल गयी होगी।

Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. I hope आप सबको हमारे आज के आर्टिकल output device in hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गये होंगे. आसा करता हु की आप सबको हमारे आज के आर्टिकल से बोहोत कुस सीखने को मिला होगा.

इन सब output devices के बारे में आपको जानना जरुरी भी हे. अगर आपको हामारा आर्टिकल helpful लगा हो तो आपने दोस्तों को share जरुर करे और Facebook, Twitter और LinkedIn पर भी share करना ना भूले.

  • 1 . Daisy-wheel –t:35px;" alt="Linkedin" Title="Linkedin" class="heateorSssSharing heateorSssLinkedinBackground" onclick='heateorSssPopup("http://www.linkedin.com/shareArticle?mini=true&url=https%3A%2F%2Foddwit.com%2Foutput-device-in-hindi%2F&title=What%20is%20Output%20Device%20In%20Hindi")'>2. Laser Printer –gSvg heateorSssLinkedinSvg">
  • Speaker –/ss>
  • Conclusion:="display:block" class="heateorSssSharingSvg heateorSssMoreSvg">

Leave a Comment