Ram क्या है?-What is Ram in Hindi

आज के इस डिजिटल और Technology के युग मे आप Computer/ Laptop या Smartphone में किसी ना किसी चीज का इस्तेमाल ज़रूर करते होंगे, और अगर आप आप Smartphone, या Computer का Use करते है तो आपने Ram Word में बारे में अवश्य सुना होगा.

क्योंकि यह एक ऐसा Word है जो कि सभी Smartphone और Computer में मौजूद होता है और जब भी हम Computer या Mobile खरीदने जाते है तो सबसे पहले Ram के बारे के बारे में जानकारी लेते है की इस Mobile या Computer में कितना Ram है कितना GB है।

अक्सर देखा जाता है कि Ram Word सभी ने सुना होता है, क्योंकि यह एक प्रकार की मेमोरी होती है जो सभी Computer और Smartphone में मौजूद होती है लेकिन आख़िर Ram क्या है, Ram का Full Form और यह कितने प्रकार की होती है ऐसी कई Useful जानकारियाँ जो लोगो को पता नही होती है।

बेशक अगर आप हमारे इस पोस्ट को Read कर रहे है तो आप भी इस Word से अंजान होंगे और इसके बारे में जानना चाहते होंगे तो चलिये अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि आज हम आपको अपने इस Article में Ram In Hindi के बारे में पूरी जानकारी साझा करने जा रहे है.

So Friends अगर आप इस Useful जानकारी के बारे मे जानना चाहते है तो इस Article को Carefully Last तक पढ़े –

Ram क्या है? – What is Ram in hindi

Ram Memory Computer System पर किये जा रहे कार्य के अंतर्गत Data को Store रखती है और इसे Manage करती है। क्योंकि Ram CPU (Computer) पर किये जा रहे Data को Store रखती है इसलिए इसे CPU का मुख्य Part माना जाता है।

जानकारी दे दे कि Ram एक प्रकार की volatile Memory होती है, Volatile जिसका मतलब होता है को इस memory में जो भी Data होता है वह Permanent Store नही रहता है, बल्कि जब तक इस Ram में Memory Power Supply On रहती है तभी तक इसमें Data मौजूद रहता है और जैसे ही यह Power Supply Of होती है बैसे ही इसका Data खत्म हो जाती है।

  • Also Read: What is Computer Memory in Hindi
  • Ram क्या है? – What is Ram in hindim Of Ram in Hindi

    Ram का Full Form Random Access Memory होता है, दूसरे शब्दों में इसे Primary और Main Memory के नाम से भी जाना जाता है। आज हम Technology के इस युग में कंप्यूटर और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है जिनमे हमारे डाटा को स्टोर करने के लिए RAM का Use किया जाता है.

    यह Computer का काफी महत्वपूर्ण पार्ट है जिसके बारे पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी हो जाता है, बैसे भी आज RAM Full Form के बारे में कई जगह पूछा जाता है इसलिए नीचे हमने इसके पूरे नाम के बारे में भी बताया है जो की इस प्रकार है –

    Full Form Of Ram:- “Random Access Memory

    Ram के प्रकार (What Is Ram In Hindi)

    आज दिन प्रतिदिन Technology बढ़ती जा रही है, जब Technology की बात आती है उसमें सबसे पहले Computer का नाम जरूर शामिल होता है क्योंकि computer आज की ऐसी Technology है जिसने सभी कामों को आसान कर दिया है.

    अब जैसे – जैसे Computer का विकास आगे बढ़ा बैसे – बैसे Computer से जुड़े Parts में Improvement किया गया जिसमें Ram का नाम आता है, Ram को उनके कार्य और विशेषताओं के आधार पर अलग – अलग विभाजित किया गया है जिनके बारे में आप नींचे detail में पढ़ सकते है – बता दे कि Ram मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती है जो कि निम्लिखित है –

    1. SRAM
    2. DRAM

    SRAM ( Static Random Access Memory)

    SRAM जिसका Full Form Static Random Access Memory होता है यह ऐसी Memory होती है जिसका Data स्थिर रहता है, साथ ही यह ऐसी Memory होती है जिसमे Store किये गए Data को याद रखने के लिए Referes करने की आवश्यकता नही होती है। लेकिन इस Memory को काम करने के लिए Regular Power Supply की आवश्यकता होती है।

    इसे हम सरल शब्दों में ऐसे भी कहे सकते ही SRAM कंप्यूटर4में Use होने वाली एक ऐसी 2 Basic Volatile Memory है जिसे काम करने के लिए लगातार पॉवर सप्लाई की आवश्कयता होती है, क्योंकि अगर यह काम करते समय off हो जाता है तो इसमें Store डेटा भी सब खत्म हो जाता है।

    DRAM (Dynamic Access Memory)

    DRAM जिसका Full Form Dynamic Access Memory होता है यह Memory SRAM Memory के विपरीत काम करती है, मतलब की इस Memory में जो भी Data होता है वह स्थिर रहता है साथ ही इसे Memory को SRAM Memory की तरह Refers करने की जरूरत नही पढ़ती है।

    लेकिन DRAM Memory भी एक तरह से Volatile e Memory है क्योंकि इसमें भी जब तक इसे पावर Supply मिलती रहती है तब तक Data स्टोर रहता है, बाकी जैसे ही इसकी पावर Supply Of होती है बैसे ही इसमें मौजूद Data भी खत्म हो जाता है।

    Ram और Rom में अंतर – Different Between Ram And Rom

    Ram और Rom दोनों यह एक प्रकार की Memory होती है जो Computer के लिए काफी जरूरी होती है हांलाकि यह दोनों Memory के अलग – अलग कार्य होते है और दोनों काफी Difference होता है, बाकी इन दोनों के बीच क्या – क्या अंतर होता है उसके बारे में नीचे हमने कुछ मह्त्वपूर्ण बिंदुओं को साझा किया है जो आपके लिये काफी महत्वपूर्ण हो सकते है – तो चलिए जानते है –

    Ram ( Random Access Memory)

      <>Ram के प्रकार (What Is Ram In Hindi) होता है इसका कार्य Computer पर चल कार्य (डाटा को Manage करने के लिए  किया जाता है.
    • Ram में हम अपने अनुसार कुछ भी बदलवा कर सकते है.
    • Ram Computer को सीधे डाटा को एक्सेस करने की अनुमति देता है.
    • Ram के प्रकार – Statics, Dynamic

    Rom Read Only Memory)

    • ROm जिसका पूरा नाम Read Only memory होता है.
    • Rom का इस्तेमाल भी Computer में data को Store करने के लिए किया जाता है.
    • Rom में data को सिर्फ पढ़ा जा सकता है इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया जा सकता है इसलिए इसे Read memory कहाँ जाता है.
    • Rom के प्रकार – PRom,EPROM

    Note :- आज के इस कंप्यूटर के बढ़ते युग में आपको कंप्यूटर से जुड़े सभी पार्ट के बारे में Knowledge होना बहुत जरूरी हो गया है इसलिए आज हमने आपको Ram In Hindi के बारे में Detail में बताया है जो की सभी के लिए बहुत जरूरी है, आप Ram से जुडी यह सभी जानकारी अपनी किसी Notebook पर Note करके रख सकते है.

    • DRAM (Dynamic Access Memory)eorSssPopup("http://www.linkedin.com/shareArticle?mini=true&url=https%3A%2F%2Foddwit.com%2Fram-in-hindi%2F&title=Ram%20%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE%20%E0%A4%B9%E0%A5%88%3F-What%20is%20Ram%20in%20Hindi")'>
    • Ram और Rom में अंतर – Different Between Ram And Rom
    • Ram ( Random Access Memory)%E0%A4%B9%E0%A5%88%3F-What%20is%20Ram%20in%20Hindi', '' )" >

Leave a Comment