What is Digital Marketing in Hindi?

What is Digital Marketing in Hindi: हेलो दोस्तों, आज इस article पर हम आपसे बात करेंगे digital marketing के बारे में. कभी ना कभी आपने digital marketing के बारे में तो ज़रुर सुना होगा |अगर आपने आज से पहले कभी भी इसके बारे में नहीं सुना है तो आप हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक ज़रुर पढ़े.

आज के ज़माने में हर कोई बिज़नस कर रहा है. पर जो लोग आपने बिज़नस को online के माध्यम से सुरु किये है वो लोग ज्यादा जोरो से आपने बिज़नस से ज्यादा मुनाफा ले पा रहे है. इसका सिंपल सा कारन ये है की वो लोग digital marketing के जरिये आपने बिज़नस को कर रहे है.

आज कल हर किसी के पास मोबाइल है और हर कोई दुनिया का ज्ञान आपने हाथ में पा सकते है | हमे दुनिया के साथ सलना सीखना सहीये. अगर आप बिज़नस कर रहे है या फिर आपने बिज़नस को ऑनलाइन लेके आना सहते है तो डिजिटल मार्केटिंग सीखना आपके लिए बहुत ही जरुरी है.

Digital Marketing in Hindi?

Digital Marketing दो शब्दों से जुरे है डिजिटल और मार्केटिंग. इसका सिंपल सा आंसर ये है की Digital मतलब online यानि इन्टरनेट की बात की जा रहे है और Marketing मतलब प्रसार. यानि इन्टरनेट पर प्रसार किये जाने वाले प्रक्रिया को ही हम digital marketing कहते है.

अगर आपके पास कोई offline business है तो आपके पास यही एक मोका है जिसके through आप आपने बुसिनेस को online भी लेके जा सकते है और बहुत ही कम पैसे में ज्यादा बिज़नस पा सकते है.

बहुत लोग ये छोसते होंगे की डिजिटल मार्केटिंग के लिए technical knowledge की जरुरत होते है पर एषा नहीं है. आपको सबसे पहले एक वेबसाइट बनवाना होता है. आपको बहुत सारे ऐशे लोग मिल जायेंगे जो की बहुत ही कम लागत पे आपको वेबसाइट आपके बिज़नस के लिए बनके दे देंगे.

आपके बाद की investment की बात करे तो आपको Domain और hosting की ही जरुरत परेंगे जो की आपको साल में एक ही बार इन्वेस्टमेंट लगेगा. अगर आप पैसे देके बुसिनेस को बढ़ाना चाहते है तो आप बहुत ही कम पैसे में पना बिज़नस को लोगो तक पोहुसा सकते है.

Digital Market>Digital Marketing in Hindi?

p>दोस्तों digital marketing की बात करे तो आज के ज़माने की सभी लोगो को आपने बिज़नस को ऑनलाइन लेके आना बहुत ही जरुरी है. Digital growth को देखते हुये हम अंदाजा लगा सकते है की लोगो की नीद को पूरा करने के लिए आपको ऑनलाइन आना बहुत ही जरुरी है नहीं तो आपके जगह मार्किट पे कोई और लोग आपकी जगह ले सकता है.

हमने आपके लिए कुस points mention की है जो की आप सबको जानना बहुत ही जरुरी है:

  • Education के लिए
  • Matrimonial Help के लिए
  • Job Vacancies के लिए
  • Online Business के लिए
  • Bill Payment and Mobile Recharge के लिए
  • Train Reservation के लिए
  • Product Sale Purchase के लिए
  • New Business Idea के लिए
  • Advertise Idea के लिए
  • ETC.

Digital marketing start कैसे करे?

दोस्तों अगर आपको digital marketing के जरिये आपने बिज़नस को खरा करना चाहते है तो ये समय आपके लिए बहुत ही जरुरी है. आपको digital marketing बिज़नस के लिए जैसा की मैंने आपको पहले ही बोला था आपको बहुत ही कम पैसे में आपके बिज़नस के लिए space ख़रीदना परता है. जो की आपको ५ से ६ हरज के बीस में एक साल के लिए आपने बिज़नस को ऑनलाइन कर सकते है.

देखा जाये तो आपको space खोरेदने के बाद आपके प्रोडक्ट को लिस्ट करने के लिए आपको website बनवाना होता है जो की आप फ्री में सिख कर भी बना सकते है और पैसे देके भी ख़रीद सकते है. जो की बहुत ही easy है.

Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. आसा करता हु की आप सबको What is Digital Marketing in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गये होंगे. अगर आपको हमारे इस पोस्ट के बारे में कुछ सवाल है तो हमे निचे comment section पर जरुर बताये|

आपको इस आर्टिकल को पढके कैसा लगा हमे जरुर बताये और अगर अच्छा लागा है तो आपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले.

  • Digital marketing start कैसे करे?','text/javascript' );e.setAttribute('charset','UTF-8' );e.setAttribute('src','//assets.pinterest.com/js/pinmarklet.js?r='+Math.random()*99999999);document.body.appendChild(e)})());">
Conclusion:eorSssClear">

Leave a Comment