What is Internet in Hindi || इंटरनेट क्या है? (Full Guide)

What is Internet in Hindi: आज Internet तेजी से आगे बढ़ रहा है इसलिए आज दुनिया को Internet का युग भी कहाँ जाने लगा है। अब ये तो सभी जानते है कि जैसे -जैसे Internet का युग आगे बढ़ रहा है बैसे – बैसे चीज़े काफी आसान होती जा रही है।

लेकिन Internet एक ऐसा शब्द जिसके बारे में लोगो को अभी अधिक जानकारी नही है जैसे कि Internet In Hindi क्या है? इसकी Full Form क्या है? और इसकी खोज किसने की है? ऐसे ही अन्य कई Question जो लोगो के दिमाग मे असमंजस का विषय बने हुए है।

बेशक अगर आप हमारे इस Article को Read कर रहे है तो आप भी अभी इन सब से अंजान होंगे और इसके बारे में जानना चाहते होंगे, अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही पेज पर आ चुके है क्योंकि आज हम आपको अपने इस Article में Internet से जुड़ी सभी जानकारी Share करने जा रहे है जो कि आपके लिए काफ़ी Useful होने वाली है So अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस Article को Carefully Read करें?। तो चलिय जानते है –

इंटरनेट क्या है? ( What In Internet In Hindi)

Internet एक तरह का Wire जाल है जिसमे Information And data जैसे कि Video, Image, MP3 आदि पूरी दुनिया मे यहां से वहां घूमता रहता है।

इसे हम सरल भाषा मे समझे तो यह एक ऐसा जाल है जो अनेक Information Communication Facilities आदि को प्रदान करता है और लोगो को आपस मे जोड़कर रखता है।

आज आसानी से हम इंटरनेट की मदद से घर बैठे दूर बैठे लोगो के साथ जुड़ सकते है उनसे बातचीत कर सकते है  अलावा काई ऐसे कार्य है जो इंटरनेट की वजह से ही संभव हुए है जैसे की Online Shopping, Bill, Recharge अदि करना। 

Internet का पूरा नाम (Full Form Of Internet) 

Internet आज के युग की सबसे Best Technology है जिसने मनुष्य के कामों को काफ़ी आसान बना दिया है हर जगह आज Internet के Use देखने को मिल ही जाता है, इसलिए हर किसी के लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि इसके बारे में उचित जानकारी हो। बस इसी बात को ध्यान रखते हुए हमने नीचे Internet की Full के बारे में भी बताया है –

Internet Full Form In English>इंटरनेट क्या है? ( What In Internet In Hindi)

Internet की खोज किसने को थी? (Who discovered the Internet)

Internet की खोज करने के लिए अमेरिका ने cold War के समय Advanced Research Projects Agency की स्थापना को थी जिसका मुख्य उद्देश्य दुनिया मे मौजूद Computer को एक साथ जोड़ने का था।

इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए संस्थान में Scientist, Engineer की टीम का गठन किया गया था। इस टीम के द्वारा काफी Experiment करने के बाद ARPANET को Develop किया था जिसका इस्तेमाल करके एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से आसानी से जोड़ा जा सकता था।

जैसे –  जैसे Technology आगे बढ़ी बैसे – बैसे इसमे अनेक चिजो को शामिल किया और इसे आसान बनाया है। जैसे कि 1972 में Ray Tomlision ने Email को Introduce किया और Vinton Cerf, और Robert Kahn ने TCP /iP Protocol को invent किया था। इस तरह से इसमे नही नई Technology को शामिल किया गया और 1980 में इसे Internet के नाम से जाने जाना लगा।

अगर भारत मे I>Internet का पूरा नाम (Full Form Of Internet) ें 14 अगस्त 1995 में Bharat Sanchar Nigam Limited (BSNL) के द्वारा लांच किया गया। और इस Internet ने सिर्फ भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया मे एक अलग क्रांति पैदा कर दी है। हम कहे सकते है कि आज बिना Internet के व्यक्ति का जीवन अधूरा है क्योंकि हर क्षेत्र में इसका उपयोग बहुत तेजी से किया जा रहा है।

Internet कैसे काम करता है? (How does the Internet work)

Internet नेट एक तरह का जाल है जिसमे विभिन्न प्रकार का डेटा मौजूद है जो यहां से वहां घूमता रहता है। Internet छोटे – छोटे Network के माध्यम Computer से जुड़ा होता है। और इसका सारा डेटा जैसे कि Text, Video, MP3, Image एक server पर उपलब्ध होते है और जब हम इनमें किसी को सर्च करते है तो Internet उस server से हमारे द्वारा Search की गई चीज को हमारी Display पर Show कर देता है।

इंटरनेट कहाँ से आता है? 

जैसा की आपको बताया है की इंटरनेट एक जाल है जो पूरी दुनिया में फैला हुआ है, अगर >Internet की खोज किसने को थी? (Who discovered the Internet)ेशल जगह से नहीं आता है बल्कि इस नेटवर्क को दुनिया में फैलाने के लिए Worldwide कम्पनी जैसे Air tel, Idea, Reliance, BSNL जैसी कंपनियां मिलकर जगह जगह केबिल बिछाती है.  जिनके माध्यम से दुनिया भर में लोगो को इंटरनेट की Service उपलब्ध कराई जाती है. 

इंटरनेट के प्रकार? (Types Of Internet)

इंटरनेट का कोई भी विशेष प्रकार नहीं होता है बल्कि इसे आप अपने Personal Device जैसे अपने Smartphone, Computer, Laptop आदि में Connect करके इंटरनेट का इस्तेमाल कार सकते है. बस थोड़ा फर्क होता है की  इंटरनेट का इस्तेमाल किस device पर कर रहे उसके अनुसार इंटरनेट की स्पीड रेंज अलग – अलग हो सकती है. बाकी फ़ास्ट इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आज दुनिया में Internet Connection के लिए DSL Connection, Cabel Connection, Fiber Connection, Wireless Connection आदि मौजूद है जिनका इस्तेमाल करके आप तेज गति के साथ इंटरनेट का अनुभव कार सकते है. 

Internet का उपयोग (Used the Internet)

Internet ने आज मानव जीवन को बदलकर रख दिया है इसके बिना काम करना अधूरा हो गया है हर क्षेत्र में इसका उपयोग किया जाता है। बाक़ी Internet के क्या – क्या उपयोग है आप उनके बारे में नीचे दिए गए महत्वपूर्ण को पढ़ सकते है –

Online Shopping

पहले जहां किसी भी वस्तु को ख़रीदने के लिए यहां वहां जाना होता है जिसमे बहुत समय नष्ट होता था लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नही क्योंकि आप Internet का इस्तेमाल करके घर बैठे online Shopping कर सकते है।

Social Media Platform

Internet की मदद से Communication करना बहुत आसान हो गया है आप घर बैठे internet की मदद से Social media Platform जैसे Instagram, Whatsapp, Facebook आदि की मदद से आसानी से अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि से जुड़कर सकते है और उनसे बात कर सकते है।

File Download 

इंटरनेट पर डाटा  भण्डार है यहाँ आपको वह सभी मिलेगा जिसे आप डाउनलोड करना चाहते है देखना चाहते है, इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट मौजूद है जो video, Song, Documents File, Movies आदि डाउनलोड करने की सर्विस उपलब्ध कराती है. 

Game के लिए 

इंटरनेट gamer के लिए काफी अच्छा साबित हुआ है यहाँ आसानी से लाखो गेम फाइल मौजूद है जिन्हे कोई भी अपने अनुसार डौन्लोड करके खेल सकता है. 

Education

शिक्षा के क्षेत्र में Internet का उपयोग काफी किया जाता है हम कहे सकते है कि पहले की अपेक्षा शिक्षा काफी आसान हो गयी है, क्योकि Internet पर आपको Education से जुड़ी तमाम चीजे मौजूद है।

Rese>Internet कैसे काम करता है? (How does the Internet work)

प्रकार का डेटा मौजूद है इसलिये Internet Research के लिए सबसे अच्छा Resource माना जाता है।

Note :- हमने आपको internet के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताया है जहां Internet का use सबसे ज्यादा किया जाता है बाक़ी इसके अलावा भी कई ऐसे क्षेत्र है जहां Internet का उपयोग तेजी से किया जा रहा है।

इंटरनेट की गति को किसमे मापा जाता है? 

इंटरनेट की गति को को MBPS ( megabits per sec>इंटरनेट कहाँ से आता है? मतलब होता है इंटरनेट डाउनलोड पर स्पीड जैसे की अगर आप कोई फाइल डाउनलोड करते है तो अगर 10mbps लिखा हुआ आता है तो इसका मतलब होता है की आपकी फाइल को इंटरनेट 10mb की स्पीड से डाउनलोड कर सकता है.  

FAQ‘s:

इंटरनेट का use आज लगभग कही ना कही हर कोई कर रहा है इसलिए इस वर्ड  काफी ऐसे सवाल है जिनके बारे में लोगो को जानकारी नहीं है और यह बस उनके लिए एक तरह से सवाल बनकर रहे गए है बेशक आपके मन भी इससे जुड़े कुछ ना कुछ सवाल ज़रूर होंगे। तो चलिए इंटरनेट से जुड़े कुछ सवालों के प्रश्नों के बारे में जानने की कोशिश करते है – 

इंटरनेट के प्रकार? (Types Of Internet)

इंटरनेट का मालिक कौन है? 

यह काफी महत्वपूर्ण सवाल है जिसके बारे में लोगो अधिक जानकारी नहीं है लेकिन हम आपको बता दे की इंटरनेट का  कोई भी मालिक नहीं है क्योंकि यह कोई संस्था या कंपनी नहीं है. बल्कि इससे सरकार या कहे सकते है की अनेक कंपनी के साथ मिलकर इस नेटवर्क को चलाया जाता है. 

Internet का उपयोग (Used the Internet)wp-block-ub-content-toggle-accordion-title-wrap" aria-expanded="true" aria-controls="ub-content-toggle-panel-0-2613d875-e535-4418-9965-3b958eb86f15" tabindex="0">

क्या इंटरनेट पर दी गयी जानकारी सही होती है?

Online Shoppingion-toggle-wrap right">

इंटरनेट पर आप क्या सर्च करते है यह आप पर निर्भर करता है लेकिन इ>Social Media Platform जानकारी जो आपके सामने निकलकर आती है वह बिलकुल सही होती है.

File Download 24" tabindex="0">

इंटरनेट की गति को किसमे मापा जाता है? 

Game के लिए -content-toggle-accordion-content-wrap" id="ub-content-toggle-panel-0-68737cdc-bb8f-4b3a-8f30-f2ff5f5ba724">

इंटरनेट की गति को को MBPS ( megabits per second) में मापा जाता है. जिसमे Mb का मतलब होता है इंटरनेट डाउनलोड पर स्पीड जैसे क>Educationइल डाउनलोड करते है तो अगर 10mbps लिखा हुआ आता है तो इसका मतलब होता है की आपकी फाइल को इंटरनेट 10mb की स्पीड से डाउनलोड कर सकता है.

क्या इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे पहले रसिया था? 

नहीं इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे पहले रसिया ने नहीं बल्कि अमेरिका ने दिया था. 

>इंटरनेट की गति को किसमे मापा जाता है? ion-title ub-content-toggle-title-297c1767-db4e-4605-b3d3-2c13c4aadaca">बच्चों पर इंटरनेट के क्या नकरात्मक प्रभाव पड़े? 

अगर इंटरनेट के बच्चो पर क्या नकरात्मक प्रभाव पड़े इसके बारे मी बात करें? तो जैसा की सभी जानते है>FAQ‘s:इस्तेमाल किया जा रहा है, और हर जगह इसके सकरात्मक प्रभाव  गया है, इसलिए हम कहे सकते है की इसके कोई नकारत्मक प्रभाव नहीं है, बाकी बच्चे इंटरनेट का इस्तेमाल किस प्रकार करते है इस बात पर निर्भर करता है. 

Conclusion (निस्कर्स):

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. I hope आप सबको हमारे आज के आर्टिकल what is internet in hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गये होंगे. अगर आपको इंटरनेट क्या हे और इससे जुरे और भी जानकारी साहिये तो हमे निचे जरुर बताये.

आज का हमारा ये आर्टिकल आपको कैसा लागा हमे जरुर बताये. अगर आर्टिकल अत्च्चा लगा तो आपने दोस्तों को share करने के साथ साथ सभी सोशल मीडिया Facebook, Twitter, LinkedIn पर share करना ना भूले. धन्यबाद||

  • इंटरनेट का मालिक कौन है? rBackground" onclick='heateorSssPopup("http://twitter.com/intent/tweet?text=What%20is%20Internet%20in%20Hindi%20%7C%7C%20%E0%A4%87%E0%A4%82%E0%A4%9F%E0%A4%B0%E0%A4%A8%E0%A5%87%E0%A4%9F%20%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE%20%E0%A4%B9%E0%A5%88%3F%20%28Full%20Guide%29&url=https%3A%2F%2Foddwit.com%2Fwhat-is-internet-in-hindi%2F")'>
  • क्या इंटरनेट पर दी गयी जानकारी सही होती है?orSssSharingRound">
>Conclusion (निस्कर्स):

Leave a Comment