What is Off-Page SEO In Hindi

What is Off Page SEO In Hindi:- जब कोई भी नया व्यक्ति Website बनाकर Blogging करने के बारे में छोचता है तो उसके मन में सबसे पहला सवाल होता है की Website को Google पर Rank कैसे कराए? क्योंकि Blog को search Engine पर रैंक कराना कोई आसान काम नही होता है।

क्योंकि इसके लिए Blogger के पास SEO की Knowledge होना बहुत जरूरी होता हैं जो की Blogger के पास नही होती है। और फिर वह SEO के बारे में जानने के लिए Google पर Search करने लगते है।

बेशक अगर आप हमारे इस लेख को Read कर रहे है तो आप Of Page SEO In Hindi के बारे में जानना चाहते होंगे अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही Page पर आ चुके है क्योंकि आज हम आपको अपने इस article में Of Page SEO क्या है?( Meaning Of Page SEO In Hindi) Of Page SEO कैसे करें? (How To Do Of Page SEO In Hindi) के बारे में Detail में जानकारी Share करने जा रहे है।

जो कि आपके लिए बहुत Useful साबित हो सकती है क्योंकि Of Page SEO जो कि SEO का ही एक part होता है जो Website को Search Engine में Rank कराने के लिए बहुत जरूरी होता है। तो चलिये इसके बारे में विस्तार से एक – एक Point को समझते है-

Off-Page SEO क्या है? (What Is Off-Page SEO In Hindi)

Of Page SEO जो SEO ( Search Engine Optimization) का Part होता है। Of Page SEO में Website को Search Engine में Rank कराने के लिए website के बाहर काम करना पड़ता है। जैसे कि दूसरी Website पर कमेंट करना, Social Media platform पर Website से जुड़ा Page बनाकर वहां अपने कंटेंट Publish करना आदि Of Page SEO के अंतर्गत आता है।

सरल भाषा मे समझे तो हम Website पर Visitor लाने के लिए Blog पर जो बाहर काम करते है जैसे Social Media पर Content Share करना, अन्य website पर Comment करना, Back link बनाना आदि सब Of Page SEO कहलाते है जो Website पर Traffc लाने के किये बहुत जरूरी होता है।

Off-Page SEO कैसे करें? (How to do Off-Page SEO in Hindi)

किसी भी नए ब्लॉगर के लिए OF Page SEO कैसे करे यह बहुत Useful सवाल होता है क्योंकि हम अपनी website को से अर्च engine में तभी Rank करा सकते है जब हमें Of Page SEO के बारे में जानकारी >Off-Page SEO क्या है? (What Is Off-Page SEO In Hindi) Page SEO कैसे करें?

BACKLINKs बनाएँ:

Back Link बनाना Of Page SEO का सबसे Main Factor होता है। Back link मतलब की हमारी Website का किसी दूसरी वेबसाइट में होना यह Back link कहलाता है।

Social Media Sharing:

Social Media Platform से Website पर Traffic लाना काफी आसान है लेकिन इसके लिए आपको अपने Social media Account पर अपनी website से जुड़ा एक Page बनाना होगा और वहां अपने Follower की संख्या को बढ़ाना है। फिर जब भी आप अपने blog के लिए कोई भी कंटेंट लिखे उसे अपने इस page पर ज़रूर Share करें इससे आपको website पर Visitor बढेगे और साथ ही वेबसाइट की Ranking बढ़ेगी।

Search Engine Submission:

Website बनाने के बाद गूगल मे जल्दी Rank कराने के लिए आपको website को Search Console, Sitemap, Web Master Tool में submit करना बहुत जरूरी होता है।

वेबसाइट बनाने के बाद उस पर Organic Traffic लाने के लिए Top Search Engine जैसे google, Yahoo, Bingo में अपनी Website को जरूर submit कर दें।>Off-Page SEO कैसे करें? (How to do Off-Page SEO in Hindi)जल्दी Increase होता है।

Guest Post On High DA PA Website:

किसी High DA PA Website के लिए Guest Post करके अपने Blog पर Of SEO करने का काफी अच्छा Factor है। जब आप किसी साइट के लिए Guest Post लिखते है तो आपको उससे Do follow Back Link मिलती है जो आपके Blog पर Traffic लाने के लिए बहुत जरूरी होता है।

बैसे भी जब आपका Guest पोस्ट किसी Popular website पर पड़ेगा तो आपकी Website का Promotion हो जाएगा और लोग आपके blog पर Visit करेंगे।

Off Page SEO techniques in Hindi:

Blog को Search Engine में रैंक कराने के लिए SEO का काफ़>Social Media Sharing:पने Blog के लिए On Page SEO करते है तो जल्द आपका Blog Google के Top Search Result में Show हो जाएगा बाकी Of Page SEO Techniques के कुछ Useful Point आप नीचे पढ़ सकते है –

  • Blog पर Post लिखने और उसे Blog पर Publish करने के बाद जल्द से जल्द social Media Platform पर शेयर करे ताकि आपकी Post में दी गयी जानकारी जल्द से जल्द लोगो तक पहुँच जाए और आपके Blog पर जल्दी traffic आने लगें।
  • अपनी Website को google पर जल्दी Rank कराने और Traffic लाने के लिए आप Quera जैसी बड़ी website पर Question Answer दे और अपने Answer में अपने Blog का Link ज़रूर लगाएँ ताकि आपका Blog लोगो के बीच आसानी से पहुंच सके।
  • आप अपनी वेब>Search Engine Submission:फ़ोटो का इस्तेमाल ज़रूर किया होगा अगर आपने ऐसा किया है तो आप अपने Blog का Of Page SEO करने के लिए Photo Sharing के बढ़े website जैसे Flickr, Picasa, Bucket में अपनी Image का Use कर सकते है।
  • आप चाहे तो किसी दूसरे ब्लॉग के किये रिव्यु लिख सकते है और उनसे अपने ब्लॉग के लिए रिव्यु लिखवा सकते है।

Note:- As A Blogger आप समझ सकते है कि Website को Search Engine में Rank कराना इतना आसान नही है इसके लिए आपको Proper SEO करना होगा इसलिए आज हमने आपको Of Page SEO के बारे में जानकारी share की जिसे करके आप अपने blog को आसानी से कम समय मे गूगल पर रैंक करा सकते है.

Conclusion:

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल पर बस इतना ही था. I Hope आप सबको what is off page seo in hindi के बारे में डिटेल में जानकारी मिल गये होंगे. आप लोगो को ब्लॉग्गिंग या फिर डिजिटल मार्केटिंग के करियर में off page seo सीखना बोहोत ही जरुरी हे. इसलिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े. अगर आर्टिकल अत्च्चा लगा हो तो आपने दोस्तों के साथ साथ Facebook, Twitter और linkedIn पर भी share करना ना भूले.

  • Off Page SEO techniques in Hindi:="heateorSssSharing heateorSssFacebookBackground" onclick='heateorSssPopup("https://www.facebook.com/sharer/sharer.php?u=https%3A%2F%2Foddwit.com%2Fwhat-is-off-page-seo-in-hindi%2F")'>
  • Conclusion:Svg">

Leave a Comment