ऑपरेटिंग सिस्टम क्या हे?-What is Operating System in Hindi

What is the Operating System in Hindi:- अगर Smart phone, Laptop/Computer का इस्तेमाल।कर रहे है तो आपने Operating System के बारे में अवश्य सुना होगा क्योंकि यह ऐसे Program होते है जो आज हर Laptop, Mobile, Computer में देखने को मिलते है.

Operating System जो कि user के द्वारा device पर किये गए पर काम संचालन करता है। लेकिन Operating System आखिर क्या है? यह कितने प्रकार के होते है? इस तरह के कई अन्य सवाल जो आज काफ़ी लोगो के मन मे समस्या का सबब बन हुए है।

Operating System से जुड़े इन महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में अक्सर कई जगह पूछा जाता हूं लेकिन ज्यादा लोगो को इसकी अधिक जानकारी नही होती है अगर आप भी उनमें से एक मतलब की अगर आप भी Operating System क्या है?, और यह कितने प्रकार के होते है?

जैसी महत्वपूर्ण जानकारी से अंजान है तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल बहुत Useful होने वाला है क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Operating System से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में साझा करने जा रहे है जो कि आपके लिए काफ़ी Useful साबित होने वाली है। तो चलिये जानते है –

Operating System क्या है? – What is the Operating System

Operating System जिसे Short में OS के नाम से भी जाना जाता है यह एक ऐसा Program होता है जो कि Computer, Mobile में मौजूद अन्य Programs का संचालन करता है। तथा Computer पर कार्य करने वाले व्यक्ति और Computer के बीच यह मध्यस्था का काम करता है।

अगर आप हम इसे सीधे शब्दों मे समझे तो Operating System एक ऐसा Program होता है जो User के द्वारा Input किये गए Data को Computer को समझाता और उसी के अनुसार Computer के सामने Information को Show करता है।

Operating System के नाम:

कुछ Operating System के नाम आप यहां देख सकते है –

  • window
  • Linux
  • Android
  • Ios
  • MS-Docs
  • Android OS

Operating System के प्रकार – Types of Operating System

Computer आज सभी के लिए एक ऐसी Technology बन चुकी है जिसके बिना काम करना मुश्किल होता नजर आ रहा है हालांकि पहले Computer इतने Advance Feature के साथ उपलब्ध नही थे लेकिन जैसे – जैसे Technology आगे बढ़ी बैसे – बैसे Computer को पहले के मुताबिक और भी बेहतर >Operating System क्या है? – What is the Operating Systemology कों जोड़ा गया बैसे – बैसे Computer पर कार्य करने के लिए विभिन्न प्रकार के Operating System को Develop किया गया।

इसलिए आज काफी श्रेणी के Operating System मौजूद है जिनका इस्तेमाल काफ़ी किया जा रहा है। बाक़ी Operating System कितने प्रकार के होते है उनके बारे में यहां डिटेल।में पढ़ सकते है –

Single User Operating System:

यह ऐसा Operating System होता है जहां पर सिर्फ व्यक्ति काम कर सकता है। मतलब की अगर आप इस System पर 1 से ज्यादा लोगो के साथ काम करना चाहते है तो यह इस Operating System पर मुश्किल है।

Multiple Operating System:

यह Operating System Single User Operating System से बिल्कुल अलग है क्योंकि यहां आप एक Us>Operating System के नाम:र सकते है।

Multitasking Operating S>Operating System के प्रकार – Types of Operating System

कि यह User के लिए एक साथ – कई कार्यो को पूरा करने के लिए Program को चलाने की सर्विस प्रदान करता है। जानकारी दे दे कि Multitasking Operating System को मुख्य रूप से Chat करने और ईमेल लिखने के लिए बनाया गया है।

Batch Operating System:

यह Function user को Direct Job बनाने की अनुमति देता है इसमे सिंपल एक user होता है जो job job को एक Group के अनुसार Batch बना देता है।

Time Sharing Operating System:

Time Sharing जिसके नाम से पता चलता है कि इसमें किसी कार्य को पूरा करने के लिए एक निर्धारित समय दिया जाता है। जानकारी दे दे कि इसमें एक हर user एक सिंगल System का Use करता है जहां उसको एक निर्धारित समय के हिसाब से CPU पर एक Task पूरा करने के लिए दिया जाता है।

Real Time Operating System:

यह ऐसा Processing Data Operating System होता है जहां किसी Input की गई Information और उसके Response का टाइम बहुत कम होता है। इसलिए इस Operating System का इस्तेमाल Internet की किसी डेटा को Live देखने के लिए किया जाता है। यही कारण है इस System को Real Time Operating System कहाँ जाता है।

Operating System के कार्य – Operating System Functions

Computer से जितने पार्ट जुड़े होते है उन सभी का अपना – अपना एक अहम काम होता है >Single User Operating System:यूटर में काफ़ी अहम कार्य होते है जो के इस प्रकार है –

Memory Management:

Memory management का सीधा मतलब है कि Operating System कंप्यूटर की Primary Memory और Secondary Memory को Manage करता है। जैसे कि Primary memory का कितना हिस्सा कहाँ और कितना use होगा यह सब Operating>Multiple Operating System:h3 class="has-vivid-red-color has-text-color">File Management:

Computer में कितना Data, File आदि को एक जगह रखता है ताकि user आसानी से अपने File या Data को ढूंढ सके। और उसका इस्तेमाल कर सके। अगर हम इसे सीधे शब्दों में कहे तो Operating System हमें Computer में File बनाने, हटाने और उन्हें Edit करने की अनुमति देता है।

Device Management:

यह OS का ऐसा Function है जो Computer से जुड़ी अन्य डिवाइस को ट्रैक करके उन्हें Manage करता हूं।

System Performance:

Operating System किसी भी Computer की सभी performance को manage करता है । हम सीधे शब्दों में कहे सकते है कि हम computer पर क्या काम करते है तो उस किये गए कार्य की Overall performance को Operating System ही Manage करता है।

Security:

Operating System computer को सुरक्षा रखने में सबसे अहम भूमिका निभाता है जैसे कि जब आप अपने Computer को On करते है तो यहां एक Password मांगता है जिसे OS ही Manage करता है।

Error बताना:

Computer में अक्सर काफी Error देखने को मिलती है जिन्हें User को Update करने और उन्हें Detect करने का कार्य operating System करता है।

Operating System की विशेषताएं – Operating System Features

Computer एक तरह से छोटे- छोटे hardware, Software जैसी device से मिलकर बना होता है, वही Operating System जो Computer का काफी अहम पार्ट होता है>Time Sharing Operating System: अर्थात इसकी क्या विशेषताएं होती वह कुछ इस प्रकार है –

  • Computer में मौजूद data, Password आदि को सुरक्षा provide करता है।
  • Operating System Computer में आने वाले Error की जानकारी देता है।
  • यह Processor को Manage करता है।
  • Operating System Primary Memory को ट्रैक करता है। मतलब की Primary memory कहाँ इस्तेमाल हो रही है और और कितनी use हो रही है यह सब जानकारी Operating System के पास होती है।
  • यह input/output को control करता है।

Operating System कंप्यूटर के लिए काफी महत्वपूर्ण प्रोग्रा>Real Time Operating System:ाम करना मुश्किल है इसलिए इसकी महत्वता को समझते हुए हमने आज अपने इस आर्टिकल में इसके बारे में आपको पूरी जानकारी साझा की. आशा करता हूँ की दी गयी जानकारी आपके लिए Useful रही होगी।

Conclusion (निस्कर्स):

दोस्तों आज के इस पोस्ट पे इतना ही था. आसा करता हु की आप सबको what is operating system in hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गये होंगे. अगर आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के रिलेटेड कोई भी जानकारी सहिय>Operating System के कार्य – Operating System Functions share करना ना भूले, धन्यबाद||

  • Memory Management:70px;height:35px;" alt="Facebook" Title="Facebook" class="heateorSssSharing heateorSssFacebookBackground" onclick='heateorSssPopup("https://www.facebook.com/sharer/sharer.php?u=https%3A%2F%2Foddwit.com%2Fwhat-is-operating-system-in-hindi%2F")'>
  • File Management:ing heateorSssTwitterBackground" onclick='heateorSssPopup("http://twitter.com/intent/tweet?text=%E0%A4%91%E0%A4%AA%E0%A4%B0%E0%A5%87%E0%A4%9F%E0%A4%BF%E0%A4%82%E0%A4%97%20%E0%A4%B8%E0%A4%BF%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%9F%E0%A4%AE%20%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE%20%E0%A4%B9%E0%A5%87%3F-What%20is%20Operating%20System%20in%20Hindi&url=https%3A%2F%2Foddwit.com%2Fwhat-is-operating-system-in-hindi%2F")'>
  • Device Management:gRound">Security:ngSvg heateorSssLinkedinSvg">
  • Error बताना:ute('charset','UTF-8' );e.setAttribute('src','//assets.pinterest.com/js/pinmarklet.js?r='+Math.random()*99999999);document.body.appendChild(e)})());">Operating System की विशेषताएं – Operating System Featuresg">

Leave a Comment