SEO क्या है?-What is SEO in Hindi

What is SEO in Hindi: आज इस बढ़ते Internet और Technology की दुनिया मे Online पैसे कमाना काफी आसान हो गया है क्योंकि आज कल ज्यादा से ज्यादा चीज़ो को Online Platform पर ही लाया जा रहा है फिर चाहे वह छोटा बिज़नेस हो या कोई बड़ा Business हो सभी को आज Digital रूप दिया जा रहा है.

जिस कारण अब Online पैसे कमाना काफ़ी आसान बन चुका है वर्तमान में जब हम Online Internet से पैसे कमाने की बात करते है Blog का नाम सबसे पहले आता है। आज काफ़ी लोग ऐसे है जो अपना Blog बनाकर Online पैसे कमा रहे है।

लेकिन Blog बनाकर पैसे कमाना आज नए Blogger के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि उन्हें शुरुआत में Blog के बारे में ज्यादा Knowledge नही होती है. अब अगर आप इस Page को Read कर रहे है तो आप तो Blogging के बारे में थोड़ा बहुत ज़रूर जानते है साथ ही अगर आप अपना कोई Blog बना चुके है या Blog बनाने के बारे में सोच रहे है तो आपने SEO के बारे में अवश्य सुना होगा.

क्योंकि Blog को Google पर Rank कराने में SEO की सबसे बड़ी भूमिका होती है लेकिन SEO क्या होता है? (SEO In Hindi), SEO कैसे करते हैं? इसकी Knowledge काफी कम Bloggers के लिए होती है Special जो नए Bloggers होते है उन्हें SEO (Search Engine Optimization In Hindi) के बारे में अधिक जानकारी नही होती है।

जिस कारण वह Blogging से पीछे हट जाते है लेकिन अब अगर आप भी इनमें से एक है तो अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि आज हम आपको अपने इस Article में SEO Meaning In Hindi और Types Of SEO In Hindi के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी साझा करने जा रहे है जो कि आपके लिये काफ़ी Useful साबित होने वाली है.

So इसलिए हमारे इस Article को Last तक Carefully Read करें? ताकि आपको SEO In Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सकें.

SEO क्या है?

SEO (Search Engine Optimization) Google की एक ऐसी Technology है जो किसी Keyword को Google के Top Page में शामिल करता है। इसे हम सरल भाषा समझे तो SEO एक ऐसी तकनीक है जो Internet पर User के द्वारा search की गई जानकारी को देने का काम करता है, या SEO वह तकनीक है जो किसी website को Google के Top में रखता है। जिससे Website की Ranking बढ़ती है और उसके Visitor की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है जिससे वेबसाइट की Earning भी ज्यादा होती है।

इसे हम एक सरल Example के जरिये ऐसे समझ सकते है जैसे कि आपने Google पर Search किया SEO क्या हैं? तो यह Search करने पर Google पेज पर आपको काफी Page Show होंगे लेकिन जो Result आपको Google के सबसे ऊपर Top Page पर दिखाई देगा तो उसका मतलब है को इस Website का SEO बहुत अच्छा किया गया है इसलिए इस Keyword को Google ने सबसे Top पर रखा गया है।

बैसे भी सभी जानते है कि आज google एक ऐसा Search Engine बन गया है क्योंकि यह Search Engine सबसे fast Information देने का काम करता है.

आज जब हमे किसी जानकारी के बारे में जानना होता है तो हम Google Search Engine का Use करते है। हालांकि इसके अलावा भी Bingo, Yahoo जैसे Search Engine मौजूद है लेकिन इन सबके मुताबिक आज google सबसे ज्यादा उसे3 किया जाता है।

अब जब Google Search Engine सबसे Popular Search Engine है तो SEO के बारे में सभी blogger के किये जानना बहुत जरूरी ही गया है क्योंकि हम अपनी Website पर जो भी content Publish करते है तो Google आपके उस Data base को अपने सर्वर पर सेव रखता है और फिर उसे किसी User के द्वारा सर्च करने पर result Show करता है।

तो चलिये SEO के बारे में अब Detail में जानते है –

SEO का पूरा नाम (Full Form Of SEO In Hindi)

SEO का पूरा नाम ( SEO Full Form In Hindi) Search Engine O>SEO क्या है?ै।

SEO क्यो जरूरी होता है?

SEO किसी भी Blog Website को Google Top Search Result में लाने के लिए बहुत जरूरी तकनीक होती है अगर आप अपने Website में Publish किये गए Content Article का SEO नही करेंगे तो आपका Content Google Search Result में नही आएगा।

लेकिन अगर आप अपने Website पर पब्लिश किये गए Article का SEO करते है तो आपका Content Google के Top Result में आने के पूरे Chance रहते है।

यही कारण है कि किसी भी Blog Website के लिए SEO ( Search Engine Optimization) करना बहुत जरूरी होता है।

बैसे भी सभी जानते है की गूगल एक ऐसा Search Engine है जहां लाखों करोड़ो website मौजूद है और हर दिन काफ़ी वेबसाइट बनाई जा ही है ऐसे में वेबसाइट को गूगल पर रैंक कराना मुश्किल हो जाता है.

लेकिन अगर आप Proper अपनी वेबसाइट कंटेंट आदि के लिए SEO करते है तो आसानी से Website Top में रैंक करा सकते है।

SEO को मुख्य रूप से 3 भागों में बाँटा गया है जिसके अनुसार आप अपने Website के लिए SEO करके site को Google में Rank करा सकते है और अच्छी Earning कर सकते है, बाकी detail में आप नीचे पढ़ सकते है –

SEO के प्रकार (Types Of SEO In Hindi)

SEO तीन प्रकार के होते है जो कि निम्लिखित है –

  1. On-Page SEO
  2. Of Page SEO
  3. Local SEO

On-Page SEO in Hindi:

on page SEO में हम Website के अंदर सभी काम करने होते है जैसे कि किसी भी Website के लिए अच्छे तरीके से डिजाइन करना, उसे Unfriendly बनाना, अच्छे Template का इस्तेमाल करना और आप वेबसाइट पर जो Content Publish कर रहे है उसका Description, Tage, Title, Keyword आदि यह सब On Page SEO के अंतर्गत आते है। जिससे आपकी Website Google में जल्दी Rank करती है।

सरल भाषा मे समझे रो ON Page वह तकनीक है जिसमे हम अपने वेबसाइट में Publish किया गए Content के लिए अच्छा Title, Keyword, Tage, Internal link, Alt Tage, Content Heading का Use करते है जिससे हमारा Blog Google के Top Search Result में शामिल होता है।

OF Page SEO in Hindi:

ON Page SEO वह तकनीक है जिसमे हमें Website के लिए Rank कराने के में Blog के बाहर काम करना होता है।जैसे कि Google पर बहुत सी popular Website है जहां आप अपनी Guest Post कर सकते है और इन Website पर अपनी Comment कर सकते है।

जिससे Back link बनने में काफी आसानी होती है और Back link किसी भी website को टॉप में लाने के लिए काफी अच्छी तकनीक है।

इसके अलावा आप अपने सोशल एकाउंट पर अपनी वेबसाइट से जुड़ा एक पेज बनाकर और Follower की संख्या बढ़ाकर अपने content को Publish कर सकते है इससे आपके Website ओर Visitor की संख्या बढ़ेगी। साथ ही वेबसाइट की ranking मी काफी इज़ाफा देखने को मिलेगा।

Local SEO in Hindi:

किसी भी Business को आसान बनाने के लिए Local SEO का use किया जाता है यह आपके Business को आसान और Popular बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है।यह SEO मुख्य रूप से Of Page SEO की तरह होता है जैसे हम website में Of Page SEO करने के लिए बाहर काम करते है.

ऐसे ही Local SEO में हम अपने किसी भी Business दुकान, Restaurant आदि को अपने आस पास के लोगो तक पहुंचाने के लि>SEO का पूरा नाम (Full Form Of SEO In Hindi)local का कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट बुसिनेस से जुड़ा कोई भी कीवर्ड सर्च कर तो उसे आपका कीवर्>SEO क्यो जरूरी होता है?

SEO कैसे करें? (How to do SEO in Hindi)

आप SEO की बेसिक जानकारी के बारे में आप लगभग समझ गए होंगे कि आपके Blog Website के लिये Google Search Engine में Top पर लाने के किये कितना महत्वपूर्ण है लेकिन अब SEO कैसे करें?

यह हर नए Blogger के किये काफी महत्वपूर्ण सवाल है तो चलिये आपके इस सवाल को भी दूर करते ही और SEO कैसे करते है इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानते है जो किस प्रकार है –

  • किसी भी Blog, Website को Google Search Engine के top Search Result में लाने के लिए Back links की सबसे अहम भूमिका होती है, और back link हमेशा High और Unic Quality Content पर निर्भर करती है तो आपके ब्लॉग के SEO के लिए बहुत जरूरी होता है कि आप अच्छे हाई और unic Content लिखे जिससे Back link बनने में आसानी होगी साथ ही अगर आपका content यूनिक होंगे तो Visitor की संख्या बढ़ेगी और साइट जल्दी रैंक करेगी।
  • अच्छे SEO के लिए website को अच्छे से डिज़ाइन करना बहुत जरूरी होता है अच्छी वेबसाइट डिज़ाइन करने के साथ – साथ SEO के लिए आपको Heading, Subheading, Keyword का सही ढंग से use करना होगा।
  • जब आप पोस्ट लिखे तो उसमें Relates Internal link ज़रूर लगाएँ इससे आपके ब्लॉग पर काफी हद तक आसानी से ट्रैफिक बढ़ जाएगा।
  • Website SEO केलिए आप अपने Content को लिखने के बाद Social Platform जैसे Facebook, Whatsapp, twitter, Instagram आदि पर ज़रूर शेयर करें।

SERP क्या होता है? (What Is SERP In Hindi)

SERP एक Web page होता है जिसे सर्च इंजन User को उसके द्वारा Search की गई Information को दर्शाने का करता है। जैसे की आपने देखा होगा कि जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते है तो उसके काफ़ी पेज आपके सामने निकल कर आ जाते है तो आपके सामने जो सर्च इंजन पेज Show करता है उन्हें हम SERP कहते है अब क्योंकि SERP Search engine के द्वारा दर्शाया गया एक पेज होता है इसलिय इसे Search Engine Result पेज कहाँ जाता है।

SEO के फ़ायदे (Bene>SEO के प्रकार (Types Of SEO In Hindi)

h Engine Optimization In Hindi) के बारे में आपको हमने ऊपर डेतैइल में बताया है जिससे आप अंदा>On-Page SEO in Hindi: वेबसाइट के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है। SEO करने के बहुत से फायदे होते है जिनमे कुछ बिंदुओं को यहां बताया गया है जो कि इस प्रकार है –

  • SEO करने से आपको Website Google में जल्दी रैंक करेगी।
  • Website पर visitor की संख्या बढ़ेगी मतलब की अगर आप ब्लॉग पर proper SEO करते है तो आपकी साइट Traffic increase होगा।
  • Website की alexa Ranking और Page रैंक increase होगी।
  • अगर आपकी Website का SEO अच्छा होगा तो इससे Organic ट्रैफिक बढ़ेगा और Adsens से आप अच्छी Earning कर सकेंगे।

Note:- अगर आप ब्लॉगर है तो आप बहुत अच्छी तरह समझ चुके होंगे कि SEO करना आपकी website के लिए कितना usefull है इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि हमने अपने इस Article में SEO In Hindi के बारे में जानकारी आपके साथ शेयर की है इसे अच्छे से समझ ले ताकि आप आसानी से अपनी वेबसाइट को गूगल पर रैंक कराकर Earning शुरू कर सके।

Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही था. आसा करता हु की आप सबको SEO क>OF Page SEO in Hindi:गये होंगे. अगर आप एक ब्लॉगर हे या फिर ब्लॉग्गिंग सेख रहे हे तो इस पोस्ट को आप जरुर bookmark करके रखे. और आपको आर्टिकल कैसा लागा हमे जरुर बताये. अगर आर्टिकल अत्च्चा लगा हे तो इससे आपने दोस्तों को share करने के साथ साथ Facebook, Twitter, और LinkedIn पर भी शेयर करना ना भूले, धन्यबाद||

  • SERP क्या होता है? (What Is SERP In Hindi)on() {var e=document.createElement('script' );e.setAttribute('type','text/javascript' );e.setAttribute('charset','UTF-8' );e.setAttribute('src','//assets.pinterest.com/js/pinmarklet.js?r='+Math.random()*99999999);document.body.appendChild(e)})());">
>Conclusion:

Leave a Comment