टोपोलॉजी क्या हैं? What is Topology in Hindi(Full Guide)

what is topology in Hindi:- आज दिन प्रतिदिन Technology अपना एक विशाल Network फैला रही है जिससे मानव का जीवन काफी आसान होता है जा रहा है। और जब हम आसान जीवन या Technology की बात करते है तो इसमे Computer जैसी महत्व पूर्ण Technology की सबसे अहम भूमिका रही है। Computer जिसकी मदद से हम कोई भी काफ़ी समय मे पूरा कर लेते है।

आज Computer Network की मदद से कोई व्यक्ति आपस मे जुड़कर अपनी कोई भी जानकारी एक दूसरे के साथ Share कर सकते है। लेकिन क्या आप जानते है कि Computer Network की मदद से जो Information हम एक दूसरे के साथ करते है वह किसकी मदद से करते है या फिर जो Network (Topology) होता है उसे क्या कहते है यह किससे मिलकर बना होता है।

शायद आप इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में नही जानते होंगे क्योंकि Topology एक ऐसी Technology है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है लेकिन अब अब अगर आप इसके बारे में नही जानते है तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नही है क्योकि आज आपको हमारे इस Article में Topology से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में मिलने वाली है जो कि आज के समय को देखते हुए आप सभी के लिए बहुत Useful साबित होने वाली है तो चलिये जानते है –

Topology क्या है? | What is Topology in Hindi:

Network की आकृति और Layout को Topology कहाँ जाता है। मुख्य रूप से Network Topology का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की Network Service provide करने के लिए किया जाता है जिसमे Command, Control Radio Network, Computer Network आदि शामिल है।

अगर इसे और सरल भाषा मे समझे तो Topology Network का डिज़ाइन है (Network Topology Layout Of Network) जिसमे Network के विभिन्न Nods किस प्रकार एक दूसरे के सात जुड़े होते है, और ये आपस मे कैसे Communication करते है तो इस प्रक्रिया में जो Network काम करता है उसे हम Topology कहते है।

आज की बढ़ती technology में Topology ने Computer के क्षेत्र में अपना काफ़ी अहम योगदान दिया है इस technology के कारण ही हम आज आपस मे जुड़ पाते है। जब Topology इतनी usefull Technology है तो हमने सोचा क्यों ना आपको इससे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी को साझा करें तो चलिये जानते है –

Topology In Hindi

Topology एक प्रकार की Network Device की संरचना होती है जिसमे विभिन्न प्रकार के छोटी – छोटी device एक साथ जुड़ी होती है। यह मुख्य रूप से Logical और physical होती है। Network संरचना में आपस मे जो छोटे – छोटे dev>Topology क्या है? | What is Topology in Hindi:te करते है यह सब Topology के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है।

Network Topology क्या है?| What Is Network Topology in Hindi

जब दो Computer में एक दूसरे के साथ आपस मे जुड़े होते है और एक Computer से दूसरे Computer किसी जानकारी को Share किया जाता है तो उसे हम नेटवर्क Topology कहते है। जैसे कि अगर किसी एक Computer से दूसरे Computer में किसी भी प्रकार से कोई File, Data आदि share किया जा रहा है तो इसे Network Topology कहे सकते है।

Network Topology के प्रकार | Types Of Network Topology in Hindi

Network एक काफी बड़ी technology जिसे बनाने के लिए एक नही बल्कि विभिन्न प्रकार के Network Topology का इस्तेमाल किया जाता हूं। अब किसी नेटवर्क को बनाने के लिए किन – किन Technology का Use किया जाता है वह कुछ प्रकार है –

  1. Bus Topology
  2. Ring Topology
  3. Star Topology
  4. Tree Topology
  5. Hybrid Topology
  6. mesh Topology

Bus Topology:

Bus Topology एक Network होता है जिसमे एक Cable के जरिये अनेक Computer को एक साथ जोड़ा जाता है। जिस Cable को से इन Computer को आपस मे जोड़ा जाता है उस Cable के शुरू और अंत मे एक विशेष Technology की Device लगी होती है जो Terminate होती रहती है। जिससे सारे Computer एक साथ जुड़े रहते है और आपस मे कार्य करते रहते है। मुख्य रूप से इस Topology का इस्तेमाल छोटे – छोटे व्यवसाय और कार्यालयों में किया जाता है।

Ring Topology:

यह ऐसी Topology होती है जिसमे कोई मुख्य कंप्यूटर नही जुड़ा होता है बल्कि इस Topology में प्रत्येक device अ>Topology In Hindiकर एक नई Ring Topology बनाती है। बाकी इस Topology में Computer को जोड़ने के लिए Fiber, Pair आदि का Use किया जाता है। इसे हम आसान भाषा मे ऐसे भी समझ सकते है कि Ring Topology एक ऐसी Topology होती है जिसमे प्रत्येक डिवाइस एक Repeat के साथ कार्य करता है और Single को आगे बढ़ाकर उसे दूरी डिवाइस पर Show करता है।

Star Topology:

यह सबसे ज्यादा Use की जाने वाली Topology मानी जाती है। क्योंकि इसमे Central Network एक Server के रूप में काम करता है। और इससे जुड़े अन्य Computer Client के रूप में कार्य करते है। यह ऐसी Topology होती है जिसमे एक केबल Cable से ही सभी कंप्यूटर जुड़े रहते है।

Tree Topology:

यह Topology मुख्य रूप >Network Topology क्या है?| What Is Network Topology in Hindiरह से बस Topology में एक तार से कई Compute जुड़े होते है बैसे ही यहां एक तार से कई computer जुड़े है। और Star Topology में जिस तरह से एक 1 Computer होता है और यहां भी मात्र एक Computer होता है।

Hybrid Topology:

जब किसी Network को बनाने के लिए 2 या 2 से अधिक Topology का Use किया जाता बै तो उसे हम Hybrid Technology कहते है। इसे सरल भाषा मे हम ऐसे भी समझ सकते है जिसे की जब एक Topology को किसी दूसरी Topol>Network Topology के प्रकार | Types Of Network Topology in Hindid Topology कहते है। इस Topology का उपयोग मुख्य रूप से Coporate Offcie में किया जाता है।

Mesh Topology:

यह topology भी काफी सरल और आसान होती है क्योंकि इसमें सभी Device एक दूसरे के साथ जुड़ी होती है और एक डिवाइस से ही सभी Network device पर Data Transfer कर सकते है।

Bus Topology:nternet ने आज दुनिया को एक नयी ऊंचाई तक ले जाने की लिए अपनी अहम भूमिका निभाई है हर क्षेत्र में इसका उपयोग तेजी से किया जा रहा है, अगर इंटरनेट का उपयोग सही ढंग से किया जाये तो हम कहे सकते है की इसके फायदे के अलावा कोई भी नुकसान नहीं है. हम आपको सलाह देंगे की इंटरनेट का इस्तेमाल सही ढंग से ही करे.

Conclusion:

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पे बस इतना ही था. आशा करता हु की आप सबको हमारे आज के आर्टिकल What is Topology in Hindi के बारे में डिटेल में जानकारी मिल गये होंगे. अगर आपको टेक्नोलॉजी के रिलेटेड ऐसे ही और भी आर्टिकल साहिये तो हमारे साथ जुरे रहे. अगर आपको हमारे आर्टिकल से कुस सिखने को मिला तो इस आर्टिकल को आपने दोस्तों के साथ जरुर share करे और साथ में Facebook, Twitter, और LinkedIn पर भी share करना ना भूले. धन्यबाद||

  • Hybrid Topology:eateorSssSharingSvg heateorSssPinterestSvg">
  • Mesh Topology:s-topology-in-hindi/', '%E0%A4%9F%E0%A5%8B%E0%A4%AA%E0%A5%8B%E0%A4%B2%E0%A5%89%E0%A4%9C%E0%A5%80%20%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE%20%E0%A4%B9%E0%A5%88%E0%A4%82%3F%20What%20is%20Topology%20in%20Hindi%28Full%20Guide%29', '' )" >

Leave a Comment