YouTube Se Paise Kaise Kamaye|| यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

हेलो दोस्तों आप सभी को हमारे ब्लॉग Dailyseekho.com पर स्वागत करता हु. आज हम आपके साथ Youtube se paise kaise kamaye उसके बारे में आप के साथ Detail में बात करेंगे.

क्या आप एक successful Youtuber बनना चाहते है और Youtube से पैसे कमाना साहते है?

अगर आप का जबाब है हा तो आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े. इस आर्टिकल पे हमने YOUTUBE से पैसे कमाने के साथ साथ एक Successful youtube channel से पैसे कसे कमाए जा सकते है उसके बारे में भी हम आपको Detail में बतायेगे.

देखा जाये तो यौतुबे से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हे पर लोगो में पैसेंस ना होने की  वजे से पैसे नहीं कामा पाते है. इंटरनेट पे अभी के टाइम पे सबसे ज्यादा देख ने वाले Platform youtube ही है. लोग आज कल पढ़ने से ज्यादा विडियो को देखना ज्यादा पसंद करता है.

और Youtube एक Platform है जहा World पे ज्यादा वीडियो कंटेंट को देखा जाता है. आज के टाइम पे YouTube Users के संख्या करीब 31.10B है. यहाँ से ही आप को अंदाजा मिल जाता है की इतनी भारी संख्या में पैसे कमाने की Possibility कितनी है.

आइये अब हम Youtube se paise kaise kamaye इस के बारे में विस्तार से जानते हैं.

  • Google Adsense से
  • Affiliate marketing से
  • Sponsorship से
  • Online course sell से

Google Adsense से:

दोस्तों Youtube से पैसे पैसे कमाने के सबसे पहला Way हे Google AdSense. ये एक Google का ही Platform है जो आपको Youtube Videos बनाने पर आपको पैसा देता है.

पर आपने कभी चोसा है की Google आपको YouTube Videos बनाने पर पैसे क्यों देता है. आइये इसके बारे में भी हम जान लेते है. दोस्तों Google पे बोहोत सारे Companies Advertisement के लिए पैसे देता है.

और उन Ads को Google आपने Platform जैसे की: Blogs, YouTube Channels पर Ads को Show करवाता है. Advertisement के कुस हिस्सा अपने पास रखते है और कुस हिस्सा आपने Publisher को दे देता है.

यानि अगर आप YouTube वीडियोस बना रहे है तो आप एक ऑनलाइन Publisher यानि एक Creator है और आपको Google आपके YouTube वीडियोस के Views और advertisement पे Clicks के हिसाब से आपको पैसा देता है.

ये YouTube से पैसे कमाने की सबसे इजी तरीके में से एक है.

2) Affiliate marketing से:

दोस्तों, YouTube Channel से पैसे कमाने की दुसरे सबसे अच्छातरीका है Affiliate Marketing. देखा जाये तो लोग affiliate marketing के बारे में कम ही जानते है.

Affiliate Marketing एक ऐशा Way है जिनसे आप Google Adsense से भी ज्यादा पैसा कामा सकते है. पर कैसे आ>Google Adsense से:ा तो चाहते है पर उनको Sell यानि की Marketing करना नहीं आता है.

Affiliate Marketing यानि की एक कंपनी या कोई प्रोडक्ट जो आप sell करवाते है और sell के बाद आपको उस Company से Commission मिल जाता है. ये LIC के Agent की तारा होते है. आप जितना पालिसी खोल सकते हो उसके ऊपर आपको Commission मिलता है.

दोस्तों YouTube पे Affiliate Marketing के लिए आपको आपके चैनल के regarding Affiliate Products को Find करना होता है. आपको Internet पर बोहोत Platform मिल जायेंगे जाहा से आप Affiliate Join होके उन Platforms की Products को Promote कर सकते है.

कुस Popular Affiliate Platforms जैसे की:

  • Amazon
  • Clickbank
  • Cj
  • Hosting Affiliate

इनपे join होके आप इसके Products को YouTube Videos के थ्रू Promote करके Affiliate से पैसे कामा सकते है.

3) Sponsorship से:

दोस्तों, YouTube से पैसे कमाने के sponsorship भी एक बहुत ही अच्छा Way है . पर यहाँ पे एक बात आता है की अगर आपका channel New है तो आपको Sponsorship मिलना थोरा मुस्किल भी हो सकता है.

तो फिर हम जैसे छोटे YouTuber Sponsorship से पैसे कैसे कमाए? आइये जानते है:

दोस्तों छोटे YouTube चैनल भी आपने Channel पर Sponsorship ले सकते है. इसके लिए आपके Channel Niche Specific या फिर Micro Niche टॉपिक पे आपका Channel होना बोहोत ही जरुरी है.

Example के तोर पर देखा जाये तो अगर आपका Channel Product Specific है यानि आप Hosting, ऐशी Topic पर आपना Channel Start करते है तो आपको Sponsorship मिलने की Chance ज्याद>2) Affiliate marketing से: कंपनी की ज्यादा Sell के लिए किसी Specific categories को ही Sponsor देता है ताकि उनके Product की Sell की सम्भावना ज्यादा हो.

इसलिए आप Micro Niche टॉपिक पर YouTube Channel Start करके भी YouTube से अच्छा पैसा कामा सकते है.

4) Online course sell से:

दोस्तों YouTube से पैसे कमाने का ऑनलाइन कोर्स Selling भी एक बहुत ही अच्छा Way है. ये बात भी सही हे की हम कोई भी Course सेल करके ऑनलाइन YouTube से पैसे नहीं कामा पाएंगे.

हमें Online Course sell करने के लिए सबसे जरुरी आपको एक Skill पर Mastery हासिल करना बहुत ही जरुरी है. आप एक बात गोर करिए की अगर आप भी किसी से कोर्स लेते है तो आप क्या देखते है.

आप थोरिना ना किसी से भी Course Buy कर लोगे. अगर कोई Person का किसी सीज में अच्छा Knowledge है तो ही हम उससे कुस सीखना पसंद करेंगे.

इसलिए अगर आप YouTube से पैसा कमाना चाहते है तो आप किसी Skill को अच्छे से शिख के आप उसको Course बनाके Youtube वीडियोस के थ्रू सेल कर सकते है|

यही सबसे अच्छा way है YouTube से पैसे कमाने के. अब हम जान लेते हे की यौतुबे चैनल कैसे खोले:

YouTube Channel खोलने के कुस Important Steps:

YouTube Channel खोलना तो बहुत ही आसान है. आपको YouTube पे Channel Creation के बहुत सारे Videos देखने को मिल जायेंगे. फिर भी आप हमारे दिए हुवे Steps को जरुर Follow करे:

  • सबसे पहले आप आपना एक New Gmail ID बनाये.
  • उस Gmail ID से ही आप YouTube पे SignUp करे.
  • आप आपने Youtube Channel का Niche Select करे.
  • अब आप आपना YouTube Channel का नाम रखे.
  • अब आप आपना चैनल पे 1st Video Upload करे.
  • हमेसा आपके Videos में Keywords का Use जरुर करे (Ex: Best Headphone under 1000)
  • आपने Main Keyword को आपने Title, Description, Tags पे जरुर Use करे.
  • सबसे जरुरी आपके Videos का Thumbnail हमेसा Attractive रखे.

आप जब भी YouTube Channel Start करते है आप सबसे पहले Content पे ज्यादा ध्यान दे. बोहोत ल>3) Sponsorship से:ontent अच्छा होगा तो लोग खुद आपका Channel Grow करेगा.

YouTube channel के Monitization के लिए आपको 1000 Subscribers और 4000 Hours का Watch time होना परेगा तो ही आप आपने Youtube channel से पैसा कामा पाएंगे.

YouTube के RPM, eCPM और CPM क्या है?

अगर आप YouTube पर Seriously काम कर रहे तो आप सबको YouTube के कुछ  Acronym के बारे आपको पाटा होना बोहोत ही जरुरी है. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है.

  1. RPM & eCPM: दोस्तों, RPM और eCPM दोनों एक ही है. RPM का मतलब Revenue Per Thousand Views है. YouTube से आप जितना कमाते है उसका 45% पैसा YouTube खुद रख लेता है और बाकि का आपको देता है. eCPM का calculation कुछ इस तरह का होता है: Earning/Monetized Playback*100. अगर इसके बारे में आपको डिटेल में जानना है तो आप YouTube का Analytics को समज ने की कोसिस जरुर करे.
  2. CPM: CPM मतलब Cost Per thousand ads impression. जब आपके विडियो पे ads देखता है तो आपको Google की तरफ से ads Impression का भी पैसे मिलता है. CPM हमेशा 50$ से 10$ तक Per thousand impressions में Vary करता है. English बोलने वाले देश जैसे की: USA, Canada, UK में CPM के मूल्यों ज्यादा होते हे.

Conclusion:

दोस्तों आज के इस Article पे बस इतना ही था. I Hope आप सबको हमारे आर्टिकल YouTube Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे आपको पूरी जानकारी मिल गये होंगे. अगर आपको YouTube से पैसे कमाने के बारे में और भी Information चाहिये तो हमें Comments पर ज़रुर बताये.

आज का Article आपको कैसा लगा हमें Comments पर ज़रुर बताये. अगर आर्टिकल Helpful लगा तो आपने दोस्तों के साथ साथ सभी Social Media platform Facebook, Twitter, Linkedin पर share करना ना भूले.>4) Online course sell से:ass='heateor_sss_sharing_container heateor_sss_horizontal_sharing' heateor-sss-data-href='https://oddwit.com/youtube-se-paise-kaise-kamaye/'>

  • YouTube के RPM, eCPM और CPM क्या है?%AF%E0%A5%82%E0%A4%AC%20%E0%A4%B8%E0%A5%87%20%E0%A4%AA%E0%A5%88%E0%A4%B8%E0%A5%87%20%E0%A4%95%E0%A5%88%E0%A4%B8%E0%A5%87%20%E0%A4%95%E0%A4%AE%E0%A4%BE%E0%A4%8F', '' )" >

Leave a Comment